Paan Ke Totke: पलक झपकते ही बन जाएंगे बिगड़े काम, पान के इन टोटकों से भर जाएगी तिजोरी
Advertisement

Paan Ke Totke: पलक झपकते ही बन जाएंगे बिगड़े काम, पान के इन टोटकों से भर जाएगी तिजोरी

Paan Ke Upay: स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था, यही वजह है कि पूजा-पाठ में पान के पत्ते के इस्तेमाल का विशेष महत्व है. 

पान के टोटके

Paan Ke Patte Ke Upay : हिन्दू शास्त्रों और मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते का विशेष महत्व है. स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था, यही वजह है कि पूजा-पाठ में पान के पत्ते के इस्तेमाल का विशेष महत्व है. मान्यता है कि पान के पत्ते में देवी-देवताओं का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में पान के पत्ते से जुड़े उपाय और टोटके बहुत प्रभावशाली माने जाते हैं. पान के पत्ते के ये उपाय ना केवल कार्यों में सफलता दिलाते हैं बल्कि इनके इस्तेमाल से हनुमान जी की भी कृपा प्राप्त होती है.

मनोकामना पूर्ति के लिए :

हिंदू शास्त्रों के अनुसार मंगलवार या शनिवार के दिन आप हनुमान जी को पान का बीड़ा बनाकर अर्पित करें, पान के उपाय से भगवान हनुमान शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं. मान्यता है कि हनुमानजी को बीड़ा अर्पित करने से वो प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी परेशानियों का बीड़ा उठाते हैं.

इस पान में केवल ये पांच चीज़ें डलवाएं: कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी. पान बनवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें चूना एवं सुपारी नहीं हो. साथ ही यह पान शुद्ध हाथों से बनना चाहिए.

नजर दोष के लिए : 

पान का पत्ता नकारात्मक उर्जा को दूर करने वाला और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला भी माना जाता है इसलिए नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुड़ियां रखकर खिलाएं.

व्यवसाय बढ़ाने के लिए :

शनिवार के दिन 5 पीपल के पत्ते और 8 पान के पत्ते लेकर उन्हें एक ही धागे में पिरो दें. ध्यान रहें पान और पीपल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो. इन्हें साथ में दुकान की पूर्व दिशा की ओर बांध दें. ऐसा लगातार कम से कम 5 शनिवार तक करना है. इसके बाद पुराने पत्तों को किसी नदी या कुएं में प्रवाहित कर दें. ये उपाय करने से व्यवसाय बढ़ता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news