photoDetails1hindi

Vastu Tips For Home: घर में ये मामूली गलतियां करा देती हैं बेड़ा गर्क, तुरंत सुधार लें वरना बाद में पछताएंगे

Hindi Vastu Tips For House: कई बार अनजाने में हमसे वास्तु से जुड़ी कोई भूल हो जाती है, जिसका खामियाजा बाद में भुगतना पड़ता है. ये छोटी-छोटी गलतियां भी कितनी बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. कभी मानसिक तो कभी शारीरिक या आर्थिक, कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में चीजें सही जगह पर न रखी हों तो इसके अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. जानकारी नहीं होने के कारण लोग इनका गलत तरीके और गलत जगह उपयोग करते हैं. लेकिन वक्त रहते इनको सुधार लिया जाए तो जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है. अब समझिए वास्तु के हिसाब से क्या नहीं करना चाहिए.

1/5

कुछ लोग घर में आते हैं और जूते-चप्पल और कपड़े इधर-उधर फेंक देते हैं. वास्तु शास्त्र कहता है कि अलमारी में कपड़ों और जूतों को सही तरीके से ना रखने से भी पैसों का नुकसान होता है. जबकि करियर में भी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है. इसलिए जरूरी है कि घर को व्यवस्थित रखें. इससे करियर में भी लाभ मिलेगा. 

 

2/5

अगर घर में ट्यूब लाइट या बल्ब फ्यूज हो गए हैं तो तुरंत बदल डालें. हर जगह लाइट न होना भी अच्छा नहीं माना गया है. अगर बिजली के खराब उपकरण हैं तो उनको भी फेंक दें क्योंकि इससे तनाव की स्थिति पैदा होती है. घर में सूर्य की रोशनी आती है तो यह अच्छा है. हर जगह लाइट का इंतजाम होना चाहिए. इससे आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं.  

3/5

कई बार लोग पुराना सामान फेंकते नहीं हैं और वे बाद में किसी काम के नहीं रहते. गैर-जरूरी चीजें, पुराने कपड़े और जूते रखने से भी घर में राहु की स्थिति बिगड़ती है. साथ ही घर के सदस्य भी बीमार होने लगते हैं. इसलिए जिन चीजों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उनको हटा दें. 

4/5

शाम के वक्त घर के मेन गेट पर अंधेरा नहीं होना चाहिए. इसके अलावा उसका रंग भी आकर्षक होना चाहिए. घर के मेन गेट में कोई गड़बड़ी है तो उसको तुरंत सुधार लें वरना सफलता मिलने में बहुत मुश्किलें आती हैं. 

5/5

 घर के नलों से पानी बहना, जरूरत से ज्यादा पानी के इस्तेमाल को भी अच्छा नहीं माना गया है. इससे न सिर्फ स्वास्थ्य खराब रहता है बल्कि मानसिक कमजोरी भी आती है. इसलिए पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करें. इससे आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी और सेहत भी. 

photo-gallery