दफ्तर में ऊंची आवाज में गाना गाती थी इंदिरा नूई, जानें उनसे जुड़ी 11 खास बातें
Advertisement

दफ्तर में ऊंची आवाज में गाना गाती थी इंदिरा नूई, जानें उनसे जुड़ी 11 खास बातें

इंदिरा नूई, महिला सशक्तिकरण का प्रतीक मानी जाने वाली अब पेप्सीको का हिस्सा नहीं रहेंगी. पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूई इस साल अक्टबूर में अपना पद छोड़ देंगी.

फोटो साभार: इंदिरा नूई के ट्विटर से

नई दिल्ली: इंदिरा नूई, महिला सशक्तिकरण का प्रतीक मानी जाने वाली अब पेप्सीको का हिस्सा नहीं रहेंगी. पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूई इस साल अक्टबूर में अपना पद छोड़ देंगी. करीब 24 साल बाद वह पेप्सीको अलविदा कहेंगी. हालांकि, सीईओ पद से वह 12 साल बाद इस्तीफा देंगी. कंपनी में बतौर चीफ पॉलिसी ऑफिसर के तौर पर ज्वाइन करने वाली इंदिरा नूई सीईओ के पद से इस्तीफा देंगी. हालांकि, वह पेप्सीको में बतौर चेयरमैन बनी रहेंगी. पेप्सिको की प्रमुख इंदिरा नूई को ट्रंप प्रशासन के विशेषज्ञों की टीम में शामिल किया गया. नूई को ट्रंप प्रशासन में भी जगह मिली. वह इसमें शामिल होने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला हैं. उन्हें दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं में शुमार किया जाता है.

12 साल बाद PepsiCo के CEO का पद छोड़ेंगी इंदिरा नूई, जानिए कौन संभालेंगे कमान

इंदिरा नूई के बारे में 11 खास बातें
1. इंदिरा नूई का जन्म चेन्नई में हुआ था और आरंभिक शिक्षा दीक्षा भी चेन्नई में ही हुई.
2. विज्ञान विषयों से ग्रैजुएशन करने वाली इंदिरा ने बाद में कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से मैनेजमेंट की पढ़ाई की और भारत में ही अपना करियर शुरु किया.
3. कुछ वर्षों तक काम करने के बाद इंदिरा पढ़ाई करने के लिए अमरीका गईं और वहां येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से उन्होंने पढ़ाई की.
4. कई कंपनियों में काम करने के बाद 1994 में इंदिरा ने पेप्सिको ज्वाइन किया. 38 वर्ष की उम्र में उन्होंने पेप्सिको में लंबी अवधि की नीतियां बनाने की प्रमुख के तौर पर ज्वाइन किया.
5. 10 साल के बाद 2004 में कंपनी की मुख्य फाइनेंस अधिकारी और 2006 में वो कंपनी की सीईओ बनीं.
6. 60 साल की इंदिरा पेप्सिको का नेतृत्व करने वाली न केवल पहली महिला हैं बल्कि पहली विदेशी भी. 2006 के बाद से वो दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल रही हैं.
7. वर्ष 2007 में उन्हें भारत का प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान भी दिया गया था.
8. इंदिरा नूई शाकाहारी हैं और अपने दफ्तर में गणेश भगवान की मूर्ति रखती हैं.
9. इंदिरा को संगीत का शौक है और दफ्तर में वो अक्सर ऊंची आवाज में गुनगुनाती हुई दिखाई देती हैं. उनके पसंदीदा संगीत में बीटल्स भी हैं.
10. इंदिरा की बहन चंद्रिका टंडन को 2001 में ग्रैमी अवार्ड के लिए नामांकन भी मिल चुका है.
11. इंदिरा कभी कभार साड़ी पहन कर भी अपने दफ्तर जाती हैं.

24 साल का सफर
62 वर्षीय नूई ने पेप्सीको के साथ 24 साल तक काम किया है. 3 अक्टूबर को वह सीईओ पद तो छोड़ देंगी, लेकिन 2019 की शुरुआत तक वह कंपनी की चेयरमैन के पद पर बनी रहेंगी. नूई की जगह कंपनी के प्रेसिडेंट रैमन लगुआरटा लेंगे. उन्हें इस पद के लिए कंपनी के निदेशक मंडल ने चुना है. 

'कभी नहीं की थी ऐसी कल्पना'
नूई ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा, ''भारत में रहने के दौरान मैंने कभी ये कल्पना भी नहीं की थी कि मैं इतनी प्रतिष्ठ‍ित कंपनी की प्रमुख बनूंगी.'' उन्होंने कहा कि पेप्स‍िको आज मजबूत स्थ‍िति में खड़ी है. मुझे उम्मीद है कि कंपनी आगे भी यूं ही मज‍बूती से बढ़ती रहेगी.

Trending news