Zee Rozgar Samachar

'देश की तरक्की के लिए 50% निवेश महिलाओं के लिए हो'

संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (अंकटाड) की महासचिव मुखीसा कितुई ने आज यहां कहा कि देश की प्रगति व विकास में लगने वाले धन का 50 प्रतिशत से अधिक निवेश महिलाओं के लिए होना चाहिए ताकि समावेशी समृद्धि सुनिश्चित की जा सके. वे यहां वैश्विक आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं.

'देश की तरक्की के लिए 50% निवेश महिलाओं के लिए हो'

मुंबई: संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (अंकटाड) की महासचिव मुखीसा कितुई ने आज यहां कहा कि देश की प्रगति व विकास में लगने वाले धन का 50 प्रतिशत से अधिक निवेश महिलाओं के लिए होना चाहिए ताकि समावेशी समृद्धि सुनिश्चित की जा सके. वे यहां वैश्विक आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं.

कितुई ने कहा, ऐसे समय में जबकि दुनिया समावेशी समृद्धि की दिशा में काम कर रही है, आदर्श प्राथमिकता यही होनी चाहिए कि किसी देश की प्रगति और विकास का 50 प्रतिशत निवेश महिलाओं के लिए हो. उन्होंने कहा कि व्यापार एक ऐसा क्षेत्र है जो कि महिलाओं के सशक्तिकरण में योगदान कर सकता है.

कितुई ने कहा, महिलाओं में कौशल विकास की दिशा में काम करना अपरिहार्य है ऐसा खाका होना चाहिए कि महिलाएं शुरुआती स्तर के कर्मचारी से कारपोरेट प्रबंधन स्तर तक जा सकें. उन्होंने कहा कि जिन प्रमुख क्षेत्रों में महिलाओं को व्यापक रूप से स्वीकारा किया गया है उनमें सूचना संचार एवं प्रौद्योगिकी (आईसीटी) शामिल है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.