close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खुशखबरी! अब ATM से निकलेंगे 50 रुपए के नोट

खुशखबरी! अब ATM से निकलेंगे 50 रुपए के नोट

नई दिल्लीः पैसे के लिए एटीएम मशीनों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। आने वाले समय में एटीएम मशीनों से 50 रुपए के नोट भी निकलेंगे। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एटीएम में 50 रु. के नोट भी डाले जाएं, ताकि ग्राहकों को छोटे नोट भी मिल सकें।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक केंद्रीय बैंक की सलाह पर कुछ बैंकों ने अपने एटीएम में 50 रुपए के नोट डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में अन्य बैंकों में भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके लिए बैंकों को एटीएम में नोट डालने के सिस्टम में थोड़ा बदलाव करना होगा। इसमें कुछ समय लग सकता है।

बैंकों के मुताबिक आरबीआई के आदेश के तहत एटीएम में दो मूल्यवर्ग के नोट रखने जरूरी होते हैं। जैसे 1000 के साथ 500 और 500 के साथ 100 रुपए के नोट रखना जरूरी होता है। अब बैंकों को 100 रुपए के साथ 50 रुपए के नोट रखने होंगे।

गौरतलब है कि अगस्त 2013 में आर.बी.आई. ने बैंकों से एटीएम में 10, 20, 50 रुपयों के नोट भी डालने को कहा था, मगर बैंकों ने इस पर आपत्ति की थी। बैंकों कहना था, ऐसा करना संभव नहीं होगा।