जन धन योजना के तहत 6.02 करोड़ बैंक खाते खोले गए
Advertisement

जन धन योजना के तहत 6.02 करोड़ बैंक खाते खोले गए

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत करीब छह करोड़ बैंक खातों को खोला गया है।

जन धन योजना के तहत 6.02 करोड़ बैंक खाते खोले गए

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत करीब छह करोड़ बैंक खातों को खोला गया है।

उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, हमने जन धन योजना की शुरुआत की है और अभी तक जन धन योजना के तहत 6.02 करोड़ खातों को खोला गया है।

हमारा लक्ष्य (अगले वर्ष 26 जनवरी तक) 7.5 करोड़ का है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना (डीबीटीएल) के बारे में मंत्रिमंडल के फैसले की घोषणा करते हुए जेटली ने कहा कि योजना का नया प्रारूप उन लाभार्थियों को शामिल करेगा जिनके खाते हैं। इससे पूर्व यह योजना आधार संख्या के साथ संबद्ध थी।

जेटली ने कहा, हमने फैसला किया है कि आधार मंच के अतिरिक्त जिन लोगों के बैंक खाते हैं, एलपीजी सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अगस्त को जन धन योजना की शुरुआत की थी ताकि वित्तीय समावेशीकरण को बढ़ाया जा सके।

इस योजना के तहत खाता धारकों को 5,000 रुपए की ‘ओवरड्राफ्ट’ सुविधा मिलेगी। उन्हें ‘रूपे डेबिट कार्ड’ और एक लाख रुपए की दुर्घटना बीमा कवच भी मिलेगा।

 

Trending news