Zee Rozgar Samachar

नकली नोट पर लगाम के लिए 7 नई सुरक्षा व्यवस्था और संख्या प्रणाली

नकली नोट पर लगाम के लिए नोट में सात नई सुरक्षा व्यवस्था और नई संख्या प्रणाली अपनाई जाएगी। यह बात रविवार को एक आधिकारिक सूत्र ने कही।

नकली नोट पर लगाम के लिए 7 नई सुरक्षा व्यवस्था और संख्या प्रणाली

नई दिल्ली: नकली नोट पर लगाम के लिए नोट में सात नई सुरक्षा व्यवस्था और नई संख्या प्रणाली अपनाई जाएगी। यह बात रविवार को एक आधिकारिक सूत्र ने कही।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सहायक इकाई, भारतीय नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) और सरकारी कंपनी सिक्युरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन, दोनों नोट में नई संख्या प्रणाली लागू करने के लिए काम करेंगी।

नई सुरक्षा व्यवस्था अगले साल मई से ऊंचे मूल्यों वाले नोटों में लागू किए जाने की संभावना है। बाद में इसका विस्तार अन्य सभी मूल्यों वाले नोटों में भी किया जाएगा।

सूत्र ने कहा कि आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे नकली नोट मिलने पर उन पर 'नकली नोट' की मुहर लगा दें और उन्हें जब्त कर लें। ऐसा नहीं करने वाले बैंकों को दंडित किया जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.