7th pay commission: पेंशनर्स के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ गई 15,000 रुपये पेंशन, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन!
Advertisement

7th pay commission: पेंशनर्स के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ गई 15,000 रुपये पेंशन, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन!

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके बाद में कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioner) को बड़ा फायदा मिल रहा है.  अब आपको 15000 रुपये ज्यादा पेंशन का फायदा मिलेगा.

7th pay commission: पेंशनर्स के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, बढ़ गई 15,000 रुपये पेंशन, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन!

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके बाद में कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioner) को बड़ा फायदा मिल रहा है. मोदी सरकार (Modi Govt) ने जनवरी महीने में मिलने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान कर दिया है, लेकिन अब पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन में भी बड़ा इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही इस बार पेंशनर्स के खाते में पूरे 15,144 रुपये अलग से आएंगे. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका फायदा ले सकते हैं. 

42 फीसदी की दर से मिलेगा DA
केंद्रीय कर्मचारियों को अब से 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 4 के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

15,144 रुपये मिलेंगे 
अगर किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी - 31,550 रुपये है और उनको 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसमें आपको 13,251 रुपये का फायदा मिल रहा है. 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद में 1262 रुपये का इजाफा हो जाएगा. अगर इसको सालाना के हिसाब से कैलकुलेट करें तो आपके खाते में 15,144 रुपये मिलेंगे. 

एरियर का भी मिलेगा पैसा
मार्च में नए महंगाई भत्ते का ऐलान होने के साथ दो महीने के एरियर का भी भुगतान होगा. इसमें जनवरी 2023 और फरवरी 2023 के बढ़े हुए DA का भुगतान शामिल है. मतलब 1262-1262 रुपए का अतिरिक्त भुगतान मार्च की पेंशन के साथ होगा.

सरकार बढ़ा सकती है HRA
केंद्र सरकार (central government) ने हाल ही में महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इसको बढ़ाने के बाद में सरकार हाउस रेंट अलाउंस (House rent allowance) में भी इजाफा करने जा रही है. सरकार जल्द ही एचआरए को लेकर ऐलान करने जा रही है. 

3 फीसदी बढ़ेगा HRA
आपको बता दें इस बार सरकार हाउस रेंट अलाउंस में 3 फीसदी का इजाफा करेगी. इस समय पर कर्मचारियों को 27 फीसदी की दर से एचआरए मिल रहा है यानी यह बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह 30 फीसदी तब होगा जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. 
 
भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news