7th Pay Commission Latest News: सरकार ने केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 28 स‍ितंबर को 4 प्रत‍िशत बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. इसके बाद कर्मचार‍ियों का डीए 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. केंद्र की तरफ से डीए हाइक का ऐलान होने के बाद असम, हर‍ियाणा, उत्‍तर प्रदेश, ओड‍िशा, कर्नाटक और राजस्‍थान आद‍ि में सरकारी कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने की घोषणा की जा चुकी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल में दो बार बढ़ाया जाता है डीए
द‍िवाली का त्‍योहार हो चुका है. कुछ और राज्‍य सरकारों की तरफ से जल्‍द डीए हाइक का ऐलान क‍िया जाने वाला है. अब केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को अगले डीए हाइक का इंतजार है. कर्मचार‍ियों में अब इस चीज को लेकर आम चर्चा है क‍ि सरकार की तरफ से अगले महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान कब क‍िया जाएगा. आपको बता दें सरकारी कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (DA Hike) में साल में दो बार इजाफा क‍िया जाता है.


3 से 5 प्रत‍िशत इजाफा होने की उम्‍मीद
हर साल कर्मचार‍ियों को पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में महंगाई भत्‍ता बढ़ाकर देने का प्रावधान है. हालांक‍ि इस साल केंद्र की तरफ से पहले डीए हाइक का ऐलान मार्च में और दूसरे की घोषणा स‍ितंबर में की गई. अगर हम इस ट्रेंड की ही बात करें तो ज्‍यादा उम्‍मीद यही है क‍ि सरकारी कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक मार्च 2023 में म‍िलेगा. साथ ही यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि केंद्र की तरफ से 3 से 5 प्रत‍िशत की डीए में बढ़ोतरी होगी.


मार्च 2023 में होने डीए हाइक की उम्‍मीद
मार्च 2022 में सरकार ने डीए को 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत कर द‍िया है. सरकार के इस कदम में 48 लाख कर्मचार‍ियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा हुआ था. इसके बाद अगले डीए हाइक का ऐलान 6 महीने बाद स‍ितंबर 2022 में क‍िया गया. इस बार सरकार ने 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाकर 38 कर द‍िया. अब अगले डीए हाइक का ऐलान मार्च 2023 में होने की उम्‍मीद है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर