7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा 90,000 रुपये का इजाफा, हो गया कंफर्म - इस दिन बढ़ेगा DA!
Advertisement

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा 90,000 रुपये का इजाफा, हो गया कंफर्म - इस दिन बढ़ेगा DA!

DA Hike Latest News: देश के करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो अब से पेंशनभोगियों और कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने जा रहा है. 

7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा 90,000 रुपये का इजाफा, हो गया कंफर्म - इस दिन बढ़ेगा DA!

7th Pay Commission DA Hike: देश के करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो अब से पेंशनभोगियों और कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने जा रहा है. अभी इस समय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए (DA Hike) मिल रहा है. वहीं, जनवरी महीने से कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में पूरे 90,000 रुपये का इजाफा होने वाला है. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिली है. 

कितना बढ़ेगा डीए?

बता दें महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है. लेबर मिनिस्ट्री की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर, 2022 के लिए CPI-IW 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी. 7th Pay Commission के तहत इंडस्ट्रियल सेंटर्स से लिए गए CPI-IW आंकड़ों से DA कैलकुलेट किया जाता है.  महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 फीसदी होती है. 

होली के बाद खाते में आएगी एक्सट्रा सैलरी
मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, डीए में बढ़ोतरी का फायदा कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी से मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार होली से पहले कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है यानी अगले महीने से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है.

90,000 रुपये बढ़ सकती है सैलरी
7th Pay Commission की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों के डीए में इजाफा होने के बाद में अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 30,000 रुपये है तो उसकी ग्रॉस सैलरी में करीब 10800 रुपये का इजाफा हो सकता है. वहीं, सचिव लेवल की बात करें तो इसमें कर्मचारियों की सालाना सैलरी में 90,000 रुपये या फिर इससे भी ज्यादा का इजाफा हो सकता है. 

कब-कब बढ़ता है डीए?
छह मासिक समीक्षा के बाद एसीआईपीआई नंबरों के आधार पर महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का खुलासा होली से पहले हो सकता है और होली के बाद की सैलरी बढ़ी हुई आ सकती है. महंगाई भत्ते में वृद्धि से देश के 68 लाख वरिष्ठ नागरिकों और मोटे तौर पर 47 लाख कर्मचारियों को मदद मिलेगी. वर्ष की शुरुआत में सरकार ने डीए को 3 से 4 फीसदी बढ़ाया, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया. तीन फीसदी वेतन वृद्धि मिलने पर महंगाई भत्ता 41 फीसदी या फिर 42 फीसदी बढ़ जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news