7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद अब बढ़ेंगे ये 4 भत्ते, सैलरी में होगा बंपर इजाफा
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद अब बढ़ेंगे ये 4 भत्ते, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

DA Hike Latest News: महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में हुई बढ़ोतरी के बाद सरकार कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने का प्लान बना रही है. डीए में किए गए इजाफे के बाद सरकार एक साथ 4 और भत्ते बढ़ाने का प्लान बना रही है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद अब बढ़ेंगे ये 4 भत्ते, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission Latest News: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में हुई बढ़ोतरी के बाद सरकार कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने का प्लान बना रही है. डीए में किए गए इजाफे के बाद सरकार एक साथ 4 और भत्ते बढ़ाने का प्लान बना रही है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. 

एक साथ बढ़ेंगे 4 भत्ते!
हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद से इन लोगों को 34 फीसदी की जगह 38 फीसदी डीए का फायदा मिलेगा. सरकार एक साथ चार भत्ते बढ़ाने का प्लान बना रही है. 

इन 4 भत्तों में होगा इजाफा
सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance), सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी इजाफा किया जाएगा. इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity)भी बढ़ेंगे.

3 फीसदी हो सकता है इजाफा
आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के पीएफ और ग्रेच्युटी की कैलकुलेशन बेसिक सैलरी और डीए के आधार पर की जाती है. तो इस स्थिति में डीए के बढ़ने से पीएफ और ग्रेच्युटी भी बढ़ जाएगी. माना जा रहा है कि यह बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है. 

सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी
28 सितंबर 2022 को ही सरकार ने डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इसके बाद में नोटिफिकेशन जारी कर भी इस बारे में जानकारी दी गई है. जानकारी में कहा गया है क‍ि महंगाई भत्‍ते की संशोधित दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू की जाएंगी. जल्द ही कर्मचारियों के खाते में इसका पैसा आ जाएगा. सरकार के महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत म‍िलेगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की तरफ से मार्च में 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. उस समय डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news