7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन

7th Pay Commission Updates: केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में उनका बढ़ा हुआ DA मिलने लगेगा, इसी सैलरी में HRA का फायदा भी दिखेगा. आइए जानते हैं कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन
7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest Updates: केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे इंतजार के बाद अब बेसिक सैलरी का 28 परसेंट महंगाई भत्ता (DA Hike) मिलने लगा है. इसके साथ ही कर्मचारियों का HRA भी बढ़ा है. इसके बाद इस महीने यानी कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी अब डबल बोनांजा के साथ आएगी.

DA के साथ HRA भी बढ़ा

सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है.

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! अब बिना राशन कार्ड भी मुफ्त में मिलेगा अनाज, फटाफट कर लें ये काम

शहरों के हिसाब से बढ़ेगा HRA

सरकारी के आदेश के अनुसार, HRA को शहरों के हिसाब से तीन वर्गों में बांटा गया है-  X, Y और Z है. रिवीजन के बाद X कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 27 परसेंट होगा, इसी तरह से Y कैटेगरी शहरों के लिए HRA बेसिक पे का 18 परसेंट होगा जबकि Z कैटेगरी शहरों के लिए ये बेसिक पे का 9 परसेंट होगा.

जानें अब कितना होगा HRA

उदाहरण से समझें कि अगर किसी शहर की आबादी 5 लाख को पार कर जाती है तो वह Z कैटेगरी से Y कैटेगरी में अपग्रेड हो जाता है. यानी वहां 9% के बजाय 18% HRA मिलने लगेगा. जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है, वह X कैटेगरी में आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए न्यूनतम हाउस रेंट अलाउंस 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के मुताबिक, जब महंगाई भत्ता 50 परसेंट पहुंच जाएगा तो  HRA X, Y और Z शहरों के लिए 30 परसेंट, 20 परसेंट और 10 परसेंट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- SBI ने कस्टमर्स के लिए शुरू की शानदार सर्विस, 2 जरूरी नंबरों की दी जानकारी; फटाफट करें चेक

कुल मिलाकर कितनी बढ़ेगी सैलरी 

7वें वेतन आयोग पे मैट्रिक्स के हिसाब से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये होती है. इस 18,000 की बेसिक सैलरी पर केंद्रीय कर्मचारियों को 17 परसेंट के हिसाब से उन्हें जून 2021 तक 3060 रुपये DA मिल रहा था. जुलाई 2021 के बाद से अब उन्हें 28 परसेंट महंगाई भत्ते के हिसाब से 5040 रुपये हर महीने मिलने लगा है. यानी 1980 रुपये (5040-3060=1980) ज्यादा रकम मंथली सैलरी में जुड़कर मिल रही है. इसी हिसाब से पेंशनर्स की पेंशन भी तय होगी. कर्मचारी अपनी बेसिक पेंशन के हिसाब से ये कैलकुलेट कर सकते हैं कि डीए बढ़ने के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा.

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी 

कुल मिलाकर आपको बता दें कि न्यूनतम DA बढ़ोतरी 5040 रुपये होगी और न्यूनतम HRA बढ़ोतरी हर महीने 1800 रुपये होगी. यानी सितंबर में आने वाली सैलरी में 6840 रुपये (5040+1800) का इजाफा होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.