7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, मोदी कैब‍िनेट की बैठक में आज होगा यह ऐलान?
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, मोदी कैब‍िनेट की बैठक में आज होगा यह ऐलान?

DA hike: सरकार की तरफ से 65 लाख कर्मचार‍ियों और 50 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत भत्‍ते पर शुक्रवार को होने वाली मोदी कैब‍िनेट की बैठक में ऐलान हो सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, मोदी कैब‍िनेट की बैठक में आज होगा यह ऐलान?

7th Pay Commission DA Hike: यद‍ि आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से 65 लाख कर्मचार‍ियों और 50 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत भत्‍ते पर शुक्रवार को होने वाली मोदी कैब‍िनेट की बैठक में ऐलान हो सकता है. इसके अलावा इस बैठक में कोव‍िड-19 के तेजी से बढ़ते मामले और बचाव पर भी चर्चा होने की उम्‍मीद है. शोभा करंदलाजे ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत म‍िलने वाली फ्री राशन को भी आगे बढ़ाया जा सकता है.

कर्मचार‍ियों के ल‍िए यह नए साल का तोहफा होगा
मोदी कैब‍िनेट की तरफ से 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी पर फैसला क‍िया जा सकता है. यद‍ि सरकार की तरफ से यह ऐलान क‍िया जाता है तो कर्मचार‍ियों के ल‍िए यह नए साल का तोहफा होगा. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से अक्‍टूबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी हो चुके हैं. अक्‍टूबर के AICPI इंडेक्स में स‍ितंबर के मुकाबले 1.2 अंक का इजाफा हुआ है और यह बढ़कर 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया है. स‍ितंबर में यह 131.3 प्रत‍िशत था.

बढ़कर 42 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा डीए!
यद‍ि डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया जाता है तो यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा. स‍ितंबर में हुई डीए हाइक के आधार पर अभी यह 38 प्रत‍िशत पर है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा इजाफा होगा. सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) हर साल दो बार डीए बढ़ाया (DA Hike) जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 में कुल म‍िलाकर 7 प्रत‍िशत डीए में इजाफे का ऐलान क‍िया गया.

कौन जारी करता है आंकड़े?
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news