7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की हुई मौज, 4 फीसदी बढ़ा DA, अब मिलेगी ज्यादा सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की हुई मौज, 4 फीसदी बढ़ा DA, अब मिलेगी ज्यादा सैलरी

7th pay commission DA Hike update: केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब इस महीने से ज्यादा पैसा आपको मिलेगा. बता दें बढ़ा हुआ वेतन 1 जनवरी 2023 से लागू होगा. 

 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स की हुई मौज, 4 फीसदी बढ़ा DA, अब मिलेगी ज्यादा सैलरी

DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी में इजाफा हो गया है. अब सरकारी कर्मचारियों (government employees) को ज्यादा सैलरी मिलेगी. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब इस महीने से ज्यादा पैसा आपको मिलेगा. बता दें बढ़ा हुआ वेतन 1 जनवरी 2023 से लागू होगा. 

4 फीसदी बढ़ गया महंगाई भत्ता
आपको बता दें कर्नाटक सरकार ने सैलरी में इजाफा कर दिया है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. अब कर्मचारियों को 31 फीसदी की जगह 35 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. 

कई अन्य राज्यों ने भी बढ़ाया DA
आपको बता दें इससे पहले कई और राज्यों नें भी महंगाई भत्ते में इजाफा किया है, जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स की सैलरी बढ़ गई है. बिहार सरकार ने भी पेंशन में इजाफा कर दिया है. वहां पर कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. 

अपने घोषणा पत्र में किए कई वादे
कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के एक हफ्ते के बाद में ही कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का तोहफा मिल गया है. इसके अलावा कांग्रेस ने फ्री बिजली और मृह लक्ष्मी योजना के तबत 2000 रुपये की मंथली सहायता देने समेत कई तरह के वादे किए थे, जिनको जल्द ही लागू किया जाएगा. 

उत्तराखंड सरकार ने भी बढ़ाया DA
इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने भी डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. उत्तराखंड सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. लेकिन 4 फीसदी बढ़ोतरी होने के बाद अब उनका डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तरफ से डीए बढ़ोतरी के ल‍िए द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी.

साल में 2 बार बढ़ता है DA
आपको बता दें सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर सरकारी कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. इसी के आधार  पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जनवरी से ड्यू डीए की घोषणा मार्च में की गई थी. केंद्रीय कर्मचार‍ियों का अगला महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू होना है. इसके बारे में सरकार की तरफ से स‍ितंबर में घोषणा की जा सकती है. इस बार भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत इजाफा होने की उम्‍मीद है. यद‍ि ऐसा हुआ तो डीए 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.

Trending news