7वां वेतन आयोग : इन कर्मचारियों की सैलरी कब बढ़ेगी, अब भी पाते हैं 10000 से कम वेतन
Advertisement

7वां वेतन आयोग : इन कर्मचारियों की सैलरी कब बढ़ेगी, अब भी पाते हैं 10000 से कम वेतन

देश में 82% पुरुष और 92% महिला वर्कर ऐसे हैं जिनका मासिक वेतन 10,000 रुपये से कम है.

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय ने जारी की है रिपोर्ट. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक न्‍यूनतम पे बढ़ाने की मांग इस साल पूरी हो पाएगी या नहीं, इस पर अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है. मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि देर-सबेर इस पर फैसला आ जाएगा. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पूरी कर सकती है. लेकिन इन कामगारों का क्‍या जिनका मासिक वेतन 10,000 रुपये से भी कम है. अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय नेे ऐसे लो पेड कर्मचारियों पर एक रिपोर्ट जारी की है.

यह रिपोर्ट 2015-16 तक कई स्रोतों से प्राप्त आंकड़ों पर आधारित है. इनमें सरकारी रिपोर्ट और एनएसएस के आंकड़ों को भी शामिल किया गया है. इस रिपोर्ट 'कामकाजी भारत की स्थिति 2018' में कहा गया है कि कृषि को छोड़कर ज्यादातर क्षेत्रों में सालाना मासिक वेतन वृद्धि तीन प्रतिशत या अधिक रही है.

fallback

वर्कर की स्थिति सुधारने के लिए बनी रिपोर्ट
रिपोर्ट के लेखक अमित बसोले ने कहा कि इस पहल का मकसद जनता के बीच बेहतर समझ बनाना और ऐसे नीतिगत उपाय करना है जिससे सभी को रोजगार और नियमित आय सुनिश्चित हो सके. रिपोर्ट कहती है कि वेतन (मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद) संगठित विनिर्माण क्षेत्र में दो प्रतिशत, असंगठित विनिर्माण क्षेत्र में 4 प्रतिशत और असंगठित सेवाओं के क्षेत्र में 5 प्रतिशत बढ़ा है. यह आंकड़ा 2010 से 2015 के बीच का है. 

82% पुरुषों का मासिक वेतन 
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बावजूद 82 प्रतिशत पुरुष और 92 प्रतिशत महिला कामगारों का मासिक वेतन 10,000 रुपये से कम है. इससे पता चलता है कि भारतीयों की बड़ी आबादी को सामान्य जीवनयापन के लिए भी वेतन नहीं मिल पाता है. यहां तक कि संगठित विनिर्माण क्षेत्र में 90 प्रतिशत के करीब उद्योग केन्द्रीय वेतन आयोग के न्यूनतम वेतन से भी कम वेतन दे रहे हैं.

इनपुुुट एजेंसी से भी  

ये भी देखे

Trending news