close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र में इस साल फसल उत्पादन में 8 फीसदी गिरावट का अनुमान : समीक्षा रिपोर्ट

समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की वृद्धि दर 0.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है. इससे पिछले वित्त वर्ष में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की वृद्धि दर 3.1 प्रतिशत रही थी. 

महाराष्ट्र में इस साल फसल उत्पादन में 8 फीसदी गिरावट का अनुमान : समीक्षा रिपोर्ट
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस. (फाइल)

मुंबई: महाराष्ट्र में 2018-19 में फसल उत्पादन में इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में आठ प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है. राज्य विधानसभा में सोमवार को पेश आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में गंभीर सूखे की स्थिति बनी हुई है जिसकी वजह से उपज में गिरावट आने का अनुमान है. 

समीक्षा में कहा गया है कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की वृद्धि दर 0.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है. इससे पिछले वित्त वर्ष में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की वृद्धि दर 3.1 प्रतिशत रही थी. समीक्षा में अनुमान लगाया गया है कि 2018-19 में राज्य की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी. वहीं सेवा क्षेत्र 9.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा. इससे पिछले साल की तुलना में यह आंकड़ा कुछ बेहतर रहने का अनुमान है. 2017-18 में सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर 8.1 प्रतिशत रही थी. 

महाराष्ट्रः देवेंद्र फडणवीस मंत्रिमंडल विस्तार, जानिए शिवसेना ने क्यों नहीं बनाया अपना डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र की प्रति व्यक्ति आय 1,91,827 रुपये है. समीक्षा में कुल फसल क्षेत्र पर कुल सिंचित क्षेत्र का आंकड़ा लगातार सातवें साल उपलब्ध नहीं कराया गया है. वित्त वर्ष 2009-10 कांग्रेस-राकांपा सरकार के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था कि सिर्फ 17.9 प्रतिशत क्षेत्रफल ही सिंचित है, जबकि सिंचाई पर 77,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. चव्हाण के इस बयान के बाद काफी विवाद पैदा हुआ था.