जल्द आ रहा है 200 रुपये का नया नोट, क्या ATM से नहीं निकाल पाएंगे यह नोट?
Advertisement

जल्द आ रहा है 200 रुपये का नया नोट, क्या ATM से नहीं निकाल पाएंगे यह नोट?

भारतीय रिजर्व बैंक आगामी महीनों में 200 रुपये का नोट जारी करेगा. इससे कम मूल्य के नोटों का दबाव कम किया जा सकेगा, जिनकी आपूर्त पर्याप्त नहीं है. सूत्रों के अनुसार 200 रुपये का नया नोट 2017 का साल समाप्त होने से पहले आएगा. इससे छोटे मूल्य के नोटों की मांग और आपूर्ति के अंतर को घटाया जा सकेगा.

फिलहाल 1000 का नोट फिर पेश करने की कोई योजना नहीं है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक आगामी महीनों में 200 रुपये का नोट जारी करेगा. इससे कम मूल्य के नोटों का दबाव कम किया जा सकेगा, जिनकी आपूर्त पर्याप्त नहीं है. सूत्रों के अनुसार 200 रुपये का नया नोट 2017 का साल समाप्त होने से पहले आएगा. इससे छोटे मूल्य के नोटों की मांग और आपूर्ति के अंतर को घटाया जा सकेगा.

एटीएम के माध्यम से नहीं दिए जाएंगे 200 रुपये के नए नोट 

सूत्रों की माने तो एटीएम के माध्यम से नए 200 रुपये नोट्स नहीं दिए जाएंगे. वहीं, फिलहाल 1000 का नोट फिर पेश करने की कोई योजना नहीं है. पिछले साल नवंबर में सरकार ने 500 और 1,000 का नोट बंद कर दिया था. केंद्रीय बैंक जल्द 200 रुपये का नोट जारी करने के बारे में अधिसूचना जारी कर सकता है. 200 का नोट छापने की प्रक्रिया देश में करेंसी की स्थिति सुधारने के लिए है. सूत्रों के अनुसार 2,000 रुपये के बड़े नोट की वजह से जो समस्याएं आ रही हैं उन्हें भी 200 का नोट लाकर दूर किया जा सकेगा. 

कई स्तरों पर की जाएगी जांच

इससे पहले केंद्रीय बैंक ने वित्त मंत्रालय के साथ विचार विमर्श के बाद मार्च में 200 का नोट लाने का फैसला किया था. बता दें, सुरक्षा और सरकारी प्रिटिंग प्रेस की गुणवत्ता के लिए कई स्तरों पर जांच की जाएगी. पिछले साल नवंबर में उंचे मूल्य के नोट बंद करने की घोषणा के बाद देश में करेंसी की कमी हो गई थी. 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news