'बैंकों व पोस्ट ऑफिस की 18 हजार शाखाओं में शुरू हुए आधार केंद्र'

बैंकों और डाकघरों में आधार केंद्र की शुरुआत के एक साल से भी कम समय में 18 हजार शाखाओं में ऐसे केंद्र खुल चुके हैं.

'बैंकों व पोस्ट ऑफिस की 18 हजार शाखाओं में शुरू हुए आधार केंद्र'

नई दिल्ली : बैंकों और डाकघरों में आधार केंद्र की शुरुआत के एक साल से भी कम समय में 18 हजार शाखाओं में ऐसे केंद्र खुल चुके हैं. भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने इस बारे में जानकारी दी. पांडेय ने बताया कि बैंकों और डाकघरों में आधार केंद्र बनाये जा रहे हैं. अभी तक बैंकों एवं डाकघरों की करीब 18 हजार शाखाओं में ये केंद्र बनाये जा चुके हैं और शेष शाखाओं में भी केंद्र बनाये जा रहे हैं.

देश में बैंकों एवं डाकघरों की कुल 26 हजार शाखाओं में आधार केंद्र बनाये जाने हैं. जल्द ही इन सभी बैंक शाखाओं और पोस्ट ऑफिस में आधार केंद्र खोल दिए जाएंगे. पांडेय ने कहा कि जिन 13 हजार डाकघरों में आधार केंद्र की शुरुआत होनी है उनमें से 8 हजार में ये केंद्र बनाये जा चुके हैं. उन्होंने बताया ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले कुछ महीने में ही 18 हजार केंद्र बनाये जा चुके हैं.

इन्हें खोलने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. बैंकों एवं डाकघरों ने इसके लिए काफी मेहनत की है. लोगों का भरोसा एवं सुरक्षा बढ़ाने के लिए केंद्रों को इन भरोसेमंद जगहों में शुरू किया जा रहा है. इससे लोगों को सुरक्षित तरीके से अच्छी सेवा मिल सकेगी. गौरतलब है कि बैंक खातों के आधार सत्यापन प्रक्रिया में लोगों की सहूलियत के लिए इस तरह के केंद्र शुरू किये जा रहे हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.