बिना डॉक्यूमेंट के भी Aadhaar में करा सकते हैं ये बदलाव, आप भी जान लीजिए
Advertisement

बिना डॉक्यूमेंट के भी Aadhaar में करा सकते हैं ये बदलाव, आप भी जान लीजिए

आधार नंबर (Aadhaar) आज एक बेहद अहम प्रूफ डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है. सरकार ने इसमें जरूरत पड़ने पर चुनिंदा करेक्शन या बदलाव करने का भी ऑप्शन दे रखा है.

बिना डॉक्यूमेंट के भी Aadhaar में करा सकते हैं ये बदलाव, आप भी जान लीजिए

नई दिल्ली : आधार नंबर (Aadhaar) आज एक बेहद अहम प्रूफ डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है. सरकार ने इसमें जरूरत पड़ने पर चुनिंदा करेक्शन या बदलाव करने का भी ऑप्शन दे रखा है. ऐसे में अगर आप शहर बदल रहे हैं या जगह बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. यह काम शहर बदलते ही जितनी जल्दी हो जाए, आपको उतनी ही सुविधा होगी. यूं तो आधार में कई तरह के बदलाव किए जा सकते हैं, लेकिन कई ऐसे अपडेट होते हैं जिनके लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और कई ऐसे भी अपडेट हैं जिसके लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं देने होते हैं. इसके लिए बस आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होता है.

ये वीडियो भी देखें:

ऐसे अपडेट के लिए डॉक्यूमेंट जरूरी नहीं
अगर आपको अपने आधार कार्ड में फोटो, फिंगर प्रिंट, आइरिस स्कैन, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल को अपडेट कराना होता है तो आपको इसके लिए किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके लिए अपने आधार की कॉपी लेकर नजदीक के आधार केंद्र में अप्वाइंटमेंट लेकर जाना होता है और आपकी जरूरत के मुताबिक, चीजें आधार कार्ड में अपडेट हो जाती हैं.

ऐसे अपडेट के लिए डॉक्यूमेंट जरूरी
आधार में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जिसमें आपको संबंधित डॉक्यूमेंट पेश करने होते हैं. अगर आप अपने आधार में नाम, एड्रेस और अपना डेट ऑफ बर्थ अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देने होते हैं. इसके बिना आपके आधार में ये अपडेट नहीं हो सकते. वैलिड डॉक्यूमेंट के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इसके लगते हैं चार्ज
आधार केंद्र पर जब आप आधार अपडेट कराने जाते हैं तो ध्यान रखें कि आपको डेमोग्राफिक बदलाव के लिए 50 रुपये+जीएसटी चार्ज के रूप में देना होता है. इसके अलावा अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट कराना है तो 50 रुपये+जीएसटी चार्ज देने होंगे.

साथ ही आधार सर्च के लिए (ई-केवाईसी, कलर प्रिंट आउट आदि) 30 रुपये + जीएसटी चार्ज के तौर पर देने होंगे. फ्रेश आधार बनवाना बिल्कुल मुफ्त है. इसके अलावा जो बायोमेट्रिक जरूरी है, वह भी मुफ्त में अपडेट होगा.

Trending news