close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिना डॉक्यूमेंट के भी Aadhaar में करा सकते हैं ये बदलाव, आप भी जान लीजिए

आधार नंबर (Aadhaar) आज एक बेहद अहम प्रूफ डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है. सरकार ने इसमें जरूरत पड़ने पर चुनिंदा करेक्शन या बदलाव करने का भी ऑप्शन दे रखा है.

बिना डॉक्यूमेंट के भी Aadhaar में करा सकते हैं ये बदलाव, आप भी जान लीजिए

नई दिल्ली : आधार नंबर (Aadhaar) आज एक बेहद अहम प्रूफ डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होता है. सरकार ने इसमें जरूरत पड़ने पर चुनिंदा करेक्शन या बदलाव करने का भी ऑप्शन दे रखा है. ऐसे में अगर आप शहर बदल रहे हैं या जगह बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. यह काम शहर बदलते ही जितनी जल्दी हो जाए, आपको उतनी ही सुविधा होगी. यूं तो आधार में कई तरह के बदलाव किए जा सकते हैं, लेकिन कई ऐसे अपडेट होते हैं जिनके लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और कई ऐसे भी अपडेट हैं जिसके लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं देने होते हैं. इसके लिए बस आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होता है.

ये वीडियो भी देखें:

इसके लगते हैं चार्ज
आधार केंद्र पर जब आप आधार अपडेट कराने जाते हैं तो ध्यान रखें कि आपको डेमोग्राफिक बदलाव के लिए 50 रुपये+जीएसटी चार्ज के रूप में देना होता है. इसके अलावा अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट कराना है तो 50 रुपये+जीएसटी चार्ज देने होंगे.

साथ ही आधार सर्च के लिए (ई-केवाईसी, कलर प्रिंट आउट आदि) 30 रुपये + जीएसटी चार्ज के तौर पर देने होंगे. फ्रेश आधार बनवाना बिल्कुल मुफ्त है. इसके अलावा जो बायोमेट्रिक जरूरी है, वह भी मुफ्त में अपडेट होगा.