Zee Rozgar Samachar

Aadhar latest News: क्या बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा राशन और पेंशन! ये रहा जवाब

Aadhar Latest Update: बिना आधार कार्ड के सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना बेहद मुश्किल है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अगर आधार कार्ड न हो तो आपको राशन और पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा. आधार कार्ड के बिना भी नियमानुसार राशन और पेंशन का फायदा आप उठा सकते हैं.

Aadhar latest News: क्या बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा राशन और पेंशन! ये रहा जवाब
राशन-पेंशन के लिए जरूरी नहीं है आधार

दिल्ली: Aadhar Latest Update: आज के दौर में आधार (Aadhar) कार्ड कितना जरूरी हो गया है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ ऐसी खबरें भी चलती हैं जिनका सच्चाई से कोई नाता नहीं है. ऐसी ही खबरों की सच्चाई हम आप तक पहुंचाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि बिना आधार के पेंशन (Pension) और राशन (Ration) मिलेगा या नहीं.

राशन, पेंशन के लिए क्या हैं नियम

सरकारी सेवा (Government Service) का कार्यकाल पूरा होने के बाद कर्मचारियों को पेंशन का लाभ मिलता है. इन दिनों एक खबर वायरल (Viral) हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि बिना आधार के पेंशन नहीं मिलेगी. ऐसा ही दावा राशन के बारे में भी किया जा रहा है लेकिन हम आपको बता देते हैं कि राशन और पेंशन बिना आधार के भी मिल सकेगी.

आधार न होने पर दूसरे सरकारी दस्तावेजों से सत्यापन किया जा सकता है जैसे पैन कार्ड (PAN Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), बैंक की पासबुक और वोटर कार्ड (Voter Card). इन दस्तावेजों के आधार पर किसी भी शख्स को पेंशन और राशन का फायदा मिलता रहेगा.

ये भी पढ़ें: NASA ने जारी की बृहस्पति ग्रह की हैरान कर देने वाली तस्वीरें! देखिए उत्तरी और दक्षिणी अरुणोदय का अद्भुत नजारा

दिक्कत है तो यहां करें शिकायत

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आपको पेंशन या राशन में मिलने में कोई दिक्कत आ रही है तो इसकी शिकायत यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) से की जा सकती है. शिकायत के बाद यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया पीड़ित के मामले का संज्ञान लेती है और नियमानुसार शिकायतकर्ता को जल्दी से जल्दी फायदा दिलाने की कोशिश करती है.

ये भी पढ़ें: HDFC Bank Penalty: SEBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, देखिए आप पर क्या होगा असर?

आधार में जानकारी सुरक्षित

आधार कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी जानकारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) लेती है जैसे नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान, पता और फिंगर प्रिंट, आइरिस स्कैन, मोबाइल नंबर और मेल आईडी. आधार कार्ड के लिए आपसे धर्म, जाति, शिक्षा, परिवार और बैंक खाते की जानकारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया नहीं लेती है.

अगर कोई भी ऐसी जानकारी आपसे लेने की कोशिश करता है तो ये जानकारी बिल्कुल शेयर न करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.