Aarogya Setu ऐप में आया नया फीचर, अब Bluetooth के जरिए चलेगा ये भी पता

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लाए गए आरोग्य सेतु ऐप में सरकार ने एक नया फीचर ऐड ऑन किया है.

Aarogya Setu ऐप में आया नया फीचर, अब Bluetooth के जरिए चलेगा ये भी पता
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लाए गए आरोग्य सेतु ऐप में सरकार ने एक नया फीचर ऐड ऑन किया है. इससे लोगों को कोरोना से लड़ने के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा लेयर मिलेगी. एक ट्वीट में सरकार ने ये जानकारी दी है. 

यह है अतिरिक्त सुरक्षा लेयर
नए सुरक्षा फीचर के मुताबिक अब लोगों को ब्लूट्यूथ की मदद से ऐसे लोगों का पता चल सकेगा जो आपके बहुत नजदीक में आ गए हैं. आरोग्य सेतु ने ट्वीट करके कहा है कि इससे लोगों को अपने रिस्क का अंदाजा हो जाएगा. इससे यह भी पता चलेगा कि छोटी अवधि में भी कौन-कौन आपके पास में आया है. लॉन्च के बाद से अब तक Aarogya Setu App को भारत में 12 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है, और अभी भी इसकी संख्या में वृद्धि जारी है.यह नया फीचर आपको यह बताएगा कि क्या वे ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से एक COVID संक्रमित व्यक्ति के साथ निकटता में हैं.

अपडेट करना होगा ऐप
इस फीचर के लिए ऐप को अपडेट करना होगा. आरोग्य सेतु पर क्लिक करने पर उन लोगों की संख्या का पता लग जाएगा जिनके साथ आप ब्लूटूथ निकटता में रहे हैं. उनके स्टेटस को भी आप यहांं देख सकते हैं,  आपको अपना डेटा अपलोड करने की अनुमति भी इसके माध्यम से मिलती है. 

इस Tweet में आगे यह भी कहा गया है कि, “यदि आपकी स्थिति को मॉडरेट जोखिम या उच्च जोखिम के रूप में मूल्यांकन किया गया है. इसका मतलब है कि आपकी स्क्रीन येलो या ऑरेंज है, आरोग्य सेतु आपको ऐसे BT contact की तारीख, समय और अनुमानित स्थान और अवधि की जानकारी देगा, जो COVID पॉजिटिव का निदान कर चुके हैं. यह आपको अपने जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा. कुछ BT Contact  यात्रा के दौरान कम अवधि के लिए हो सकते हैं, कुछ तब हो सकते हैं जब आपके पास बिना किसी शारीरिक संपर्क के मास्क हों. हमेशा आवश्यक सावधानी बरतने और अपने लक्षणों पर नजर रखने के लिए महत्वपूर्ण है.”

यह भी पढ़ेंः ट्रेन में अब इस सुविधा के लिए यात्रियों को ढीली करनी होगी जेब, पढ़ें यहां पूरी डिटेल

यह भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.