'आरोग्य सेतु ऐप' ने बनाया एक और जबरदस्त रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने जताया आभार

2 अप्रैल को लॉन्च किया गया ये ऐप अब सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला स्वास्थ्य ऐप बन चुका है. इस उपलब्धि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आभार जताया है. 

'आरोग्य सेतु ऐप' ने बनाया एक और जबरदस्त रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने जताया आभार
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बनाए गए आरोग्य सेतु ऐप को पूरे देश में 12 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं. 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया ये ऐप अब सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला स्वास्थ्य ऐप बन चुका है. इस उपलब्धि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आभार जताया है. 

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कुल बारह करोड़ लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप को अपने फोन में डाउनलोड किया है, ताकि वह हर संबंधित गतिविधियों से अवगत रह सकें. सरकार ने हाल ही में इस ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ओपन सोर्स किया था. 

पीएमओ ने किया ट्वीट
पीएमओ ने इसको लेकर के एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से लड़ने में ये ऐप काफी मददगार साबित हो रहा है. 

आरोग्य सेतु ऐप से महज 13 दिन में 5 करोड़ नए यूजर्स जुड़े हैं. सरकार ने कई क्षेत्रों में इस ऐप को अनिवार्य कर दिया है. कई दफ्तरों, रेल और हवाई यात्रा के दौरान इस ऐप को रखना अनिवार्य कर दिया गया है. इस ऐप की वजह से देशभर में 697 संभावित कोरोना हॉटस्पॉट के बारे में जानकारी मिली है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप बिल्कुल सुरक्षित है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने भी बताया है कि यह ऐप आसपास के कोरोना संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आने से पहले लोगों को सतर्क करता है. इसके कारण लोग मदद के लिए मेडिकल टीम को बुला सकते हैं. इस ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान देते हुए लोगों की प्राइवेसी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. 

वहीं ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए 1.4 लाख यूजर्स को संक्रमण के खतरे को लेकर अलर्ट किया गया है. सरकार के कामों से आज लोगों में पहली बार एक सुरक्षा का भाव जगा है कि संकट के समय वह अकेले नहीं हैं बल्कि सरकार और पूरी मशीनरी उनके साथ खड़ी है.

ऐसे इस्तेमाल करें आरोग्य सेतु ऐप
सबसे पहले यह ऐप आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर फोन में इंस्टॉल करना होगा. आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने के बाद पहली बार इसे ओपन करेंगे तो कुछ परमिशंस भी देनी होंगी. यह ऐप आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा की मदद से पता करता है कि आप सुरक्षित हैं या फिर आप पर संक्रमण का खतरा है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.