close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑस्ट्रेलिया में कोयला खदान पर काम शुरू करेगा अडाणी ग्रुप, सरकार ने दी मंजूरी

अडाणी ग्रुप ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया की विवादित कार्माइकल कोयला खदान परियोजना पर काम शुरू करने की अंतिम बाधा पार कर ली. क्वींसलैंड राज्य के अधिकारियों ने कंपनी की भूजल प्रबंधन योजना को मंजूर कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया में कोयला खदान पर काम शुरू करेगा अडाणी ग्रुप, सरकार ने दी मंजूरी

मेलबर्न : अडाणी ग्रुप ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया की विवादित कार्माइकल कोयला खदान परियोजना पर काम शुरू करने की अंतिम बाधा पार कर ली. क्वींसलैंड राज्य के अधिकारियों ने कंपनी की भूजल प्रबंधन योजना को मंजूर कर लिया. इस तरह कंपनी को यह आखिरी नियामकीय अनुमति भी मिल गयी है. कई अरब डॉलर की अडाणी ग्रुप की यह परियोजना लंबे समय से अटकी थी. उसे यह अंतिम अनुमति ऑस्ट्रेलिया में चुनाव के बाद मिली है. इस चुनाव में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के नेतृत्व वाले कोयला समर्थक गठबंधन की जीत हुई है.

इससे पहले 31 मई को क्वींसलैंड राज्य सरकार ने कंपनी की विलुप्त प्राय, काली गर्दन वाले फिंच पक्षी के संरक्षण की योजना को मंजूरी दे दी थी. यह खनन परियोजना क्षेत्र पर कंपनी की अहम पर्यावरण सुरक्षा योजना का हिस्सा है. इस परियोजना पर काम शुरू करने को लेकर अडाणी ग्रुप के सामने फिंच पक्षी का संरक्षण और भूजल का प्रबंधन ही दो प्रमुख बाधाएं थीं. कंपनी के खनन स्थल पर कुछ दिनों में निर्माण शुरू करने की उम्मीद है.

राज्य के पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने समूह द्वारा कुछ ही दिन पहले उपलब्ध करायी गयी एकदम नयी योजना को स्वीकार कर लिया है. विभाग ने कहा कि यह योजना बेहतर आकलन और सबसे अच्छे उपलब्ध वैज्ञानिक समाधान पर आधारित है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले कंपनी ने भूजल प्रबंधन की दर्जन भर योजनाएं विभाग को सौंपी थीं. लेकिन उनमें से किसी को भी मंजूरी नहीं मिली.