'सरहद पर तनातनी' के बाद भी मुंबई-दिल्‍ली ज्‍यादा घूमने आते हैं चीनी, रिपोर्ट में खुलासा

चीन-भारत में भले ही कितनी भी बॉर्डर पर तनातनी हो लेकिन चीनी घूमने के लिए भारत को ज्‍यादा पसंद करते हैं.

'सरहद पर तनातनी' के बाद भी मुंबई-दिल्‍ली ज्‍यादा घूमने आते हैं चीनी, रिपोर्ट में खुलासा
(फाइल फोटो).

मुंबई : चीन और भारत में भले ही कितनी भी बॉर्डर पर तनातनी हो लेकिन चीनी घूमने के लिए भारत को ज्‍यादा पसंद करते हैं. इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है. इसके मुताबिक चीनी यात्रियों के लिए भारत एशिया में शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय गतंव्यों (स्थलों) में शामिल है. भारत पर्यटन सांख्यिकी 2017 के मुताबिक, वर्ष 2017 में दो लाख से अधिक चीनी यात्रियों ने भारत की यात्रा की

मुंबई-दिल्‍ली सबसे ज्‍यादा घूमने आए चीनी
होटल्स डॉट कॉम चाइनीज इंटरनेशनल ट्रेवल मॉनिटर 2018 के अनुसार, भारत में मुंबई (69 प्रतिशत) और दिल्ली (51 प्रतिशत) सबसे ज्यादा यात्रा करने वाले शहर बनकर उभरे हैं. इस रिपोर्ट के लिये, होटल्सडॉटकॉम से संबद्ध बाजार शोध फर्म इपसोस ने मई 2018 के दौरान पिछले 12 महीने में विदेश यात्रा करने वाले 3,047 चीनी नागरिकों का साक्षात्कार किया.

पॉप संस्‍कृति चीनी को आ रही ज्‍यादा पसंद
रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक पॉप-संस्कृति, फिल्म और टेलीविजन (62 प्रतिशत) चीनी यात्रियों के लिए अब प्रेरणा का मुख्य स्रोत है. 59 प्रतिशत चीनी यात्रियों, जिन्होंने भारत यात्रा के दौरान मोहब्बत की निशानी ताजमहल की यात्रा करने की इच्छा जताई उनमें से 38 प्रतिशत का कहना है कि यह एक पसंदीदा फिल्म स्थान है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 26 प्रतिशत लोगों ने अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी को ताजमहल की यात्रा करते हुये देखने के बाद उसे अपनी यात्रा सूची में शामिल किया है.

इनपुट एजेंसी से