एयर एशिया के 6 टॉप अधिकारियों को ईडी ने भेजा नोटिस, पेश होने को कहा

पैसे के हेर-फेर में निदेशालय (ED)  ने कंपनी के लिए अन्य 5 टॉप लोगों को भी समन जारी किया है.

एयर एशिया के 6 टॉप अधिकारियों को ईडी ने भेजा नोटिस, पेश होने को कहा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत समेत साउथ ईस्ट एशिया की लो-कॉस्ट एयरलाइंस एयर एशिया (Air Asia) के सीईओ को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)ने नोटिस जारी किया है. एयर एशिया में बतौर चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर टोनी फर्नांडिस - Tony Fernandes को पूछताछ के लिए 20 जनवरी को पेश होने को कहा गया है. पैसे के हेर-फेर में निदेशालय (ED)  ने कंपनी के लिए अन्य 5 टॉप लोगों को भी समन जारी किया है.

किस-किस को मिला नोटिस
सूत्रों का कहना है कि एयर एशिया सीईओ के उपर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने इन आरोपों पर टोनी फर्नांडिस को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत ये नोटिस जारी किया है. सूत्र ने आगे बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में एयर एशिया सीईओ के अलावा कंपनी के ग्रुप प्रेसिडेंट थरूमालिंगम और सीनियर ग्रुप एक्जीक्यूटिव एस रामादोरई को भी समन जारी किया है. इसके अलावा एयर एशिया के ही पूर्व सीईओ नरेश अल्गन और मूत्तू चंडिल्य और अरुण भाटिया को भी 20 जनवरी को पेश होने को कहा है. 

क्या है आरोप
मामले से जुड़े एक अन्य अधिकारी का कहना है कि एयर एशिया ने कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए सरकार में आपराधिक षडयंत्र रच कर नियमों में बदलाव कराया और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अधिकार प्राप्त किए. अब तक इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने सिंगापुर के एक फर्म के बैंकिंग ट्रांजेक्शनों की जांच की है. इसके अलावा देश में मौजूदा कुछ फर्जी कंपनियों की भी जांच की जा रही है. इन कंपनियों के माध्यम से पैसों की लेन देन की गई थी. 

उल्लेखनीय है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में निदेशालय ने केस दर्ज किया है. आरोप है कि अपने फायदे के लिए कंपनी ने सरकारी नियमों को बदलने की कोशिश की. इसके लिए कंपनी ने कई नेताओं और नौकरशाहों को पैसा भी दिया.