Air India के कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सैलरी बढ़ने के बाद अब म‍िलेगी यह सुव‍िधा
Advertisement

Air India के कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सैलरी बढ़ने के बाद अब म‍िलेगी यह सुव‍िधा

Air India Insurance Scheme : एयर इंड‍िया के टाटा ग्रुप के पास जाने के बाद अब कर्मचार‍ियों के अच्‍छे द‍िन आ गए हैं. वेतन कटौती को वापस लेने के बाद अब कंपनी ने एक और बड़ी घोषणा की है.

Air India के कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, सैलरी बढ़ने के बाद अब म‍िलेगी यह सुव‍िधा

Air India Group Medical Insurance : एयर इंड‍िया (Air India) के टाटा के पास जाते ही कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले हो गई है. प‍िछले द‍िनों सैलरी कटौती वपास लेने का ऐलान क‍िए जाने के बाद अब एयरलाइन ने एक और बड़ी घोषणा की है. एयरलाइन की तरफ से की गई नई घोषणा हर कर्मचारी के काम की है. अब एयर इंड‍िया ने अपने कर्मचार‍ियों को ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस (Group Medical Insurance) देने की घोषणा की है.

15 मई से उठा सकेंगे लाभ

एयरलाइन की तरफ से यह सुव‍िधा कर्मचार‍ियों को देशभर के अस्‍पतालों के बड़े नेटवर्क में बेहतर च‍िक‍ित्‍सा सुव‍िधा उपलब्‍ध कराने के उद्देश से दी गई है. एम्‍पलाई और उनके पर‍िवार के ल‍िए यह सुव‍िधा 15 मई से शुरू होगी. एयरलाइन की तरफ से द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस की सुव‍िधा देश में मौजूद परमानेंट और फ‍िक्‍स्‍ड टर्म कॉन्‍ट्रैक्‍ट कर्मचार‍ियों और उनके आश्र‍ित दोनों को म‍िलेगी.

अध‍िकतम 7 सदस्‍य शाम‍िल हो सकेंगे

एयर इंड‍िया की तरफ से कर्मचार‍ियों को द‍िए जा रहे ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस में एक एम्‍पलाई का 7.5 लाख रुपये का सम इंश्‍योर्ड होगा. इसमें एक पर‍िवार के अध‍िकतम 7 सदस्‍य शाम‍िल हो सकेंगे. इनमें कर्मचारी की पत‍ि / पत्‍नी, तीन बच्‍चे और 2 माता-प‍िता / सास-ससुर शाम‍िल होंगे. इस इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी का इस्‍तेमाल कर्मचारी क‍िसी भी मेड‍िकल इमरजेंसी में कर सकते हैं.

सैलरी कटौती भी वापस ली गई

इससे पहले एयर इंड‍िया की तरफ से कोरोना काल में कंपनी कर्मचार‍ियों की हुई वेतन कटौती को चरणबद्ध तरीके से वापस लेने की बात कही गई थी. यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू कर द‍िया गया है. ऐसे में बैक टू बैक ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस की सुव‍िधा कर्मचार‍ियों के ल‍िए क‍िसी तोहफे से कम नहीं है.

देश में कोरोना (Covid-19 pandemic) के मामलों में कमी और एयरलाइन सेक्टर (Airline sector) में रिकवरी को देखते हुए यह फैसला किया गया है. सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया का टाटा ग्रुप ने हाल में अधिग्रहण किया था. एयरलाइन के पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते को 20 प्रतिशत, 25 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है.

Trending news