कम ईंधन खपत वाले विमान लीज पर लेगी एयर इंडिया
Advertisement

कम ईंधन खपत वाले विमान लीज पर लेगी एयर इंडिया

विमानन क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से मुकाबले के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस एयर इंडिया खुद के लिए कम ईंधन खपत वाले ए-320 नियोस व अपनी अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस के लिए बोइंग 737 मैक्स विमान अगले तीन से छह साल के दौरान लीज पर लेने की संभावना तलाश रही है।

कम ईंधन खपत वाले विमान लीज पर लेगी एयर इंडिया

नई दिल्ली : विमानन क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से मुकाबले के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस एयर इंडिया खुद के लिए कम ईंधन खपत वाले ए-320 नियोस व अपनी अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस के लिए बोइंग 737 मैक्स विमान अगले तीन से छह साल के दौरान लीज पर लेने की संभावना तलाश रही है।

एयर इंडिया को दिसंबर में अपने 18वें बोइंग 787 ड्रीमलाइनर की डिलीवरी मिलेगी। कंपनी ने पहले ही 2017 के बाद अपने बेड़े में ए-320 नियोस (नया इंजन विकल्प) विमान शामिल करने के लिए संभावना तलाशनी शुरू कर दी है। एयरलाइंस के अधिकारियों का कहना है कि वे 2017 से नियोस को लीज पर लेने की संभावना तलाश रहे हैं।

इससे पहले इसी महीने बजट एयरलाइंस इंडिगो ने 250 नियोस विमानों का आर्डर दिया था। यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस का दावा है कि ये विमान कम ईंधन की खपत करते हैं और इनके इस्तेमाल से 15 प्रतिशत तक ईंधन बचाया जा सकता है। ए-320 विमान में 238 सीटें होती हैं।

अधिकारियों का कहना है कि इसके अलावा एयर इंडिया अपनी अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस के लिए भी कम ईंधन खपत वाले बोइंग 737 मैक्स विमानों को लीज पर लेने की संभावना तलाश रही है। एयरलाइंस की योजना 2020 तक इन विमानों को लीज पर लेने की है।

 

Trending news