एयर इंडिया ने बनाया इतिहास, सऊदी अरब के रास्ते तय किया इजरायल का सफर
Advertisement

एयर इंडिया ने बनाया इतिहास, सऊदी अरब के रास्ते तय किया इजरायल का सफर

इजरायल की सरकारी विमान कंपनी ईआई एआई वर्तमान में मुंबई के लिए भारतीय सेवा का संचालन करती है, जो कि सऊदी अरब और ईरान के ऊपर से उड़ने से बचने के लिए लाल सागर के ऊपर से होकर गुजरती है.

तेल अवीव पहुंचने पर वॉटर कैनन की सलामी से एयर इंडिया के विमान का हुआ स्वागत. (Video Grab)

तेल अवीव: सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की इजरायल के लिए पहली उड़ान तेल अवीव पहुंच गई. सऊदी अरब द्वारा इस्राइल जाने वाली वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने के बाद यात्रा के समय में कमी आई है. इसी साथ अरब साम्राज्य और यहूदी देश के बीच संबंध सुधरने के भी संकेत हैं. भारत और इस्राइल के बीच व्यक्तिगत संपर्क और राजनयिक संबंधों की नई शुरुआत की घोषणा के साथ एयर इंडिया ने नई दिल्ली से तेल अवीव के बीच गुरुवार (22 मार्च) को उड़ान सेवा शुरू की. एयरलाइन सप्ताह में तीन दिन इस उड़ान का परिचालन करेगी.

  1. एयर इंडिया ने नई दिल्ली से तेल अवीव के बीच 22 मार्च को उड़ान सेवा शुरू की.
  2. अब नई दिल्ली और तेल अवीव की बीच की दूरी 7.25 घंटे में तय होगी.
  3. एयरलाइन सप्ताह में तीन दिन इस उड़ान का परिचालन करेगी.

सऊदी अरब ने एयर इंडिया को अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी, जिसके बाद नई दिल्ली और तेल अवीव की बीच की दूरी 7.25 घंटे में तय होगी, जो कि दूसरी कंपनी की उड़ान की तुलना में करीब 2.10 घंटे कम है. एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई139 गुरुवार (22 मार्च) रात 10 बजकर 15 मिनट (इजरायली समयानुसार) पर तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उतरी.

इजरायल ने बताया 'ऐतिहासिक क्षण' 
इजरायल के पर्यटन मंत्री यारिव लेविन ने कहा, "यह वास्तव में एक ऐतिहासिक क्षण है... हम नए युग में है. मुझे यकीन है कि हम भारत से इजरायल आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखेंगे... और अधिक संख्या में इजरायली भारत से आ सकेंगे." उन्होंने कहा कि इस तरह का सीधा जुड़ाव दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा. सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल को मंजूरी देने से जुड़े सवाल के जवाब में लेविन कहा, "हम इसे लेकर सतर्क हैं. यह वास्तव में पहला और अहम कदम है... मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र के हमारे पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित होंगे... भारत इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

यह उड़ान भारत की नई छवि को दर्शाता है 
इजरायल की सरकारी विमान कंपनी ईआई एआई वर्तमान में मुंबई के लिए भारतीय सेवा का संचालन करती है, जो कि सऊदी अरब और ईरान के ऊपर से उड़ने से बचने के लिए लाल सागर के ऊपर से होकर गुजरती है. वहीं, भारत के नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार (23 मार्च) को इस मौके पर कहा कि सऊदी अरब ने नई दिल्ली से तेल अवीव के बीच उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की पहली बार एयर इंडिया को मंजूरी दी. यह पहले कभी नहीं हुआ. यह भारत की नई छवि और वास्तविकता को दर्शाता है.

 

Trending news