एविएशन विश्वविद्यालय खोलगी एयर इंडिया

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया विमानन विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार कर रही है। विशेष रूप से पायलटों और केबिन क्रू के लिए विमानन पाठ्यक्रमों की बढ़ती मांग के मद्देनजर एयरलाइन यह कदम उठाने जा रही है।

एविएशन विश्वविद्यालय खोलगी एयर इंडिया

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया विमानन विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार कर रही है। विशेष रूप से पायलटों और केबिन क्रू के लिए विमानन पाठ्यक्रमों की बढ़ती मांग के मद्देनजर एयरलाइन यह कदम उठाने जा रही है।

एयरलाइन के सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया के पास हैदराबाद के सेंटर ट्रेनिंग एस्टाब्लिशमेंट (सीटीई) में पहले से तैयार ढांचा और जरूरी फैकल्टी है। इसे न्यूनतम निवेश से मौजूदा सुविधाओं में विस्तार से पूर्ण विश्वविद्यालय में बदला जा सकता है। करीब 20 एकड़ क्षेत्र में फैला 60 वर्ष पुराना प्रमुख विमानन प्रशिक्षण संस्थान फिलहाल विमानन से संबंधित सभी क्षेत्रों मसलन पायलट, केबिन क्रू, इंजीनियर, विमानन सुरक्षा और ग्राउंड हैंडलिंग में पाठ्यक्रम उपलब्ध करा रहा है।

एयर इंडिया के सूत्रों ने कहा, ‘देश में विमानन क्षेत्र के पेशेवरों की मांग तेजी से बढ़ रही है, लेकिन बाजार इस मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है क्योंकि एक छत के नीचे इन सुविधाओं की पेशकश करने वालों की संख्या काफी कम है।’ एयर इंडिया ने इस बारे में संभावनाएं तलाशने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। एयरलाइन के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी इस बात को लेकर काफी इच्छुक हैं कि सीटीई को विमानन विश्वविद्यालय में बदला जाए।’ देश की पहली विमानन अकादमी राजीव गांधी नेशनल एविएशन यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश में अमेठी के पास फुर्सतगंज में बन रही है।