Air Travel new guidelines: महाराष्ट्र से जा रहे हैं कर्नाटक तो जरूर करा लें कोरोना टेस्ट
Advertisement

Air Travel new guidelines: महाराष्ट्र से जा रहे हैं कर्नाटक तो जरूर करा लें कोरोना टेस्ट

अगर आप हाल फिलहाल में हवाई यात्रा के जरिए कहीं जाने का मन बना रहे हैं या फिर आपने पहले से ही टिकट बुक कराया हुआ है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइंस (Air Travel new guidelines) जारी की गई है.

 

हवाई यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस

दिल्ली: महाराष्ट्र सहित कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हवाई यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस ( Air Travel new guidelines) जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक अगर आप महाराष्ट्र से कर्नाटक जा रहे हैं तो आपको कोरोना टेस्ट जरूर कराना होगा. अगर आपके पास कोरोना टेस्ट का नेगेटिव सर्टिफिकेट नहीं हुआ तो आपको फ्लाइट में चढ़ने से रोक दिया जाएगा.

  1. हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर
  2. यात्रा के पहले कोरोना टेस्ट जरूरी
  3. मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप भी अनिवार्य

नई गाइडलाइंस में क्या है

एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) ने यात्रियों के लिए एक एडवायजरी जारी की है. अगर आप आप महाराष्ट्र (Maharashtra) से कर्नाटक जाने वाले हैं तो आपके पास कोविड टेस्ट का निगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट होना जरूरी है. साथ ही यह सर्टिफिकेट 72 घंटे से ज्यादा पुराना भी नहीं होना चाहिए. दरअसल, कर्नाटक स्टेट अथॉरिटीज ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं.

गोएयर ने भी एडवाइजरी जारी की 

घरेलू एयरलाइंस कंपनी गोएयर (Goair) ने भी एडवाइजरी में कहा है कि वैसे सभी पैसेंजर्स जो दिल्ली-एनसीआर, गोवा, गुजरात, केरल, और राजस्थान से महाराष्ट्र के लिए सफर कर रहे हैं, उनके पास भी कोविड-19 निगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट (Covid-19 negative RT-PCR certificate) होना चाहिए. ऐसा न होने पर आपको फ्लाइट में चढ़ने से रोका जा सकता है. इसलिए समय रहते अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट रेडी कर लें. 

विदेशी यात्रियों के लिए 23 फरवरी से नये नियम

अगर आप विदेश से भारत आ रहे हैं तो 23 फरवरी यानि कि कल से नियम बदलने वाले हैं. दूसरे देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए भी स्पाइसजेट (Spicejet) ने कोविड-19 निगेटिव RT-PCR सर्टिफिकेट जरूरी कर दिया है. इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप भी मोबाइल में होना अनिवार्य है. सभी नियमों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Rashid Khan के हेलिकॉप्टर शॉट की दीवानी हुईं Sarah Taylor, कहा- 'मुझे भी सिखाओ'

कोरोना के बढ़ते मामले

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर सहित कई राज्यों में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिली है. इन राज्यों में बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं. DGCA के दिशा-निर्देशों पर एयलाइंस कंपनी नई गाइडलाइंस जारी कर रही हैं. वैसे तो अभी तक चुनिंदा कंपनियों ने ही गाइडलाइंस जारी की है लेकिन जल्द ही सभी एयरलाइंस कंपनी ऐसी ही गाइडलाइंस जारी कर देंगी जिसके बाद पूरे देश में हवाई यात्रा के लिए एक जैसे नियम हो जाएंगे.

LIVE TV: 
 

 

Trending news