कार खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, 2019 से सभी कारों में होंगे ये बदलाव

1 जुलाई 2019 के बाद से हर कार निर्माता को सभी कारों में एयरबैग, स्पीड वॉर्निग सिस्टम, सीट बेल्ट वॉर्निग सिस्टम तथा रिवर्स पार्किंग सेंसर लगाना जरूरी होगा.

कार खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, 2019 से सभी कारों में होंगे ये बदलाव
1 जुलाई 2019 के बाद से सभी कारों में एयरबैग जरूरी होगा. (Demo pic)

नई दिल्ली. 1 जुलाई 2019 के बाद से हर कार निर्माता को सभी कारों में एयरबैग, स्पीड वॉर्निग सिस्टम, सीट बेल्ट वॉर्निग सिस्टम तथा रिवर्स पार्किंग सेंसर लगाना जरूरी होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्रालय ने ये सिस्टम लागू करने की टाइमलाइन तय कर दी है. इस संबंध में अधिसूचना कुछ दिनों में जारी हो जाएगी.

कारों को टेस्टिंग के बाद मिलेगी रेटिंग
1 जुलाई, 2019 से निर्माताओं के लिए सभी कारों में एआइएस-145 मानक सुरक्षा फीचर देना अनिवार्य होगा. कारों की सुरक्षा के परीक्षण के लिए प्रस्तावित भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट प्रोग्राम के तहत इन फीचर वाली सभी कारों को सुरक्षा की फाइव स्टार रेटिंग प्रदान की जाएगी.

सुरक्षा को देखते हुए उठाया कदम

मंत्रालय ने यह निर्णय सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया है. देश में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाओं में डेढ़ लाख लोग मारे जाते तथा तीन लाख लोग घायल होते हैं. इनमें ज्यादातर हादसे ड्राइवर की मृत्यु या घायल होने, अंधाधुंध रफ्तार पर वाहन चलाने, बिना देखे बैक करते तथा सीट बेल्ट न लगाने के कारण होते है. सभी फीचर अनिवार्य होने से इस तरह के हादसों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी.

Airbag, speed alert, parking sensor, new cars, road and transport ministry, cars from July 2019
2019 से सभी कारों में पार्किंग सेंसर लगाना जरूरी होगा (Demo Pic)

अभी सिर्फ लग्जरी कारों में होते हैं फीचर
अभी केवल महंगी या लग्जरी कारों में ही इस तरह के फीचर होते हैं. दरअसल, इन फीचर को लगाने से कार की कीमत बढ़ जाती है. लेकिन, अब निर्माताओं को सभी कारों में न्यूनतम सुरक्षा फीचर के तौर पर अपनाना होगा. फाइव स्टार सुरक्षा फीचर वाली कारों को सरकार की ओर से फाइनेंशियल हेल्प की जाएगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.