Airbus ला रही है ये Flying Car, यूं बदलेगा Transportation का तरीका; देखिए Video

Airbus launches its new urban mobility copter: कंपनी का दावा है कि ये ईजाद कारों की तुलना में तीन गुना तेज है वहीं इसमें हेलीकॉप्टरों की तुलना में कम शोर होता है. इलेक्ट्रिक फ्लाइंग मशीन के फीचर्स जबरदस्त हैं. इससे हानिकारण गैसों का उत्सर्जन नहीं होता है.  

Airbus ला रही है ये Flying Car, यूं बदलेगा Transportation का तरीका; देखिए Video
फोटो साभार: (Twitter @AirbusHelicopters)

नई दिल्ली: जल्द ही आप अपने शहरों की सड़कों के ऊपर उड़ते दिखाई देंगे. यकीनन आने वाले वक्त में ये सपना सच होने वाला है. दुनिया की मशहूर विमान निर्माता कंपनी एयरबस (Airbus) ने अपने अर्बन मोबिलिटी कॉप्टर (mobility copter) की झलक दुनिया को दिखाई है. एयरबस ने इससे जुड़ा वीडियो भी जारी किया है.

20 मीटर पर भरी उड़ान

एयरबस के वीडियो में आप अपनी तरह के इस अनूठे इलेक्ट्रिक, फोर सीटर, VDOL (वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग) सिटी एयर क्राफ्ट (City Aircraft) की डिमान्स्ट्रेशन फ्लाइट (Demonstration Flight) उड़ान भरते और उतारते हुए दिखाया गया है. अपनी चार मिनट की उड़ान के दौरान उड़ने वाली इस कार ने 20 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरी.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री Piyush Goyal की बड़ी घोषणा, भारत में शुरु होगा हवाई जहाजों का निर्माण

ये हैं खूबियां 

एक वितरित ड्राइव सिस्टम के साथ ऑल इलेक्ट्रिक VTOL विमान के लिए टेक-ऑफ वजन 2,310 किलोग्राम है. एयरबस हेलीकॉप्टर्स (Airbus Helicopters) ने ट्वीट कर बताया है कि हमारे पूर्ण पैमाने पर यूएएम डिमॉन्स्ट्रेटर ने सफलता पूर्वक उड़ान भरी है. मॉडल में हाई-लिफ्ट प्रोपल्शन यूनिट्स के साथ एक मल्टीकॉप्टर कॉन्फिगरेशन है.

फ्लाइंग कार में आठ फिक्स्ड पिच प्रोपेलर और 100kW की इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो 950rpm के हिसाब से ऑपरेट होती है. इसमें 4 पैसेंजर्स सफर कर सकते हैं. यह 15 मिनट में 120 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है. सिटीएयरबस फुल स्केल UAM (अर्बन एयर मोबिलिटी) डिमॉन्स्ट्रेटर का पहला टेक- ऑफ मई 2019 में हुआ था.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.