Breaking News
  • गुजरात के दो कांग्रेसी विधायकों ने राज्य की चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दिया
  • इस तरह गुजरात में कांग्रेस के सात विधायक अब तक इस्‍तीफा दे चुके हैं

एयरलाइंस के 8 Secrets, ऊंचाई पर प्लेन ले जाकर सो जाता है पायलट !

क्या आप जानते हैं कि एयरलाइन्स फ्लाइट में जो खाना आपको परोसती हैं, वो पायलट्स को नहीं दिया जाता.

एयरलाइंस के 8 Secrets, ऊंचाई पर प्लेन ले जाकर सो जाता है पायलट !
हवाई जहाज में सफर करना आजकल आम हो गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली. हवाई जहाज में सफर करना आजकल आम हो गया है. लगातार इसमें यात्रा करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है. लेकिन विमान में बैठने से पहले क्या आप एयरलाइंस की पूरी जानकारी लेते हैं. क्या कभी अपनी सुरक्षा को लेकर सवाल-जवाब किए हैं? अगर नहीं तो हम आपको एयरलाइंस की कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें आमतौर पर लोग नहीं जानते. एयर ट्रैवलिंग के दौरान ऐसा बहुत कुछ होता, जो न एयरलाइंस कंपनियां आपको बताती हैं और न ही पायलट या एयरहोस्टेस. Reddit पर हुए एक online discussion में एयरलाइंस कर्मचारियों ने ही इन बातों से पर्दा उठाया है, जिसके आधार पर ये लिस्ट तैयार की है. तो अगर आप भी एयर ट्रैवल करने जा रहे हैं, तो एक बार इन बातों पर जरूर गौर कर लें.

क्यों पायलट्स को नहीं दिया जाता पैसेंजर्स का खाना

क्या आप जानते हैं कि एयरलाइन्स फ्लाइट में जो खाना आपको परोसती हैं, वो पायलट्स को नहीं दिया जाता. ऐसा पायलट्स की सेहत को ध्यान में रखकर किया जाता है. अब इसका मतलब क्या निकाला जा सकता है आप खुद समझें !

पायलट भी सोते हैं

जी हां, आपके पायलट भी सोते हैं. सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा. ऊंचाई पर एयर पॉकेट बनने की वजह से ऐसा होता है. दरअसल, हजारों फीट ऊंचाई के जो नजारें हमें रोमांचित करते हैं, पायलट उनके आदी होते हैं. 60 फीसदी पायलट्स ने माना भी है कि वे लंबी दूरी की फ्लाइट्स में कभी-कभी झपकी ले लेते हैं. ऑटो पायलट मोड उनकी इसमें मदद करता है. साथ ही दूसरा पायलट भी एक पायलट को सोने का मौका देता है.

15 मिनट काम करते हैं ऑक्सीजन मास्क

फ्लाइट में हवा का दबाव कम होने या ऑक्सीजन कम होने पर एमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन मास्क रखा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मौकों पर यह बिल्कुल बेकार साबित होता है. फ्लाइट अटेंडेंट और एयरहोस्टेस आपको डिमॉन्सट्रेट करके बताते जरूर हैं कि इनका इस्तेमाल कैसे करना है, लेकिन ये मास्क 15 मिनट से ज्यादा काम नहीं करते. इसके बाद ऑक्सीजन मिलनी बंद हो जाती है, जिसके चलते हाइपर वेंटिलेशन की स्थिति बनती है.

USED होते हैं हेडफोन
अंतरराष्ट्रीय विमानों में टीवी देखने या म्यूजिक सुनने के लिए हेडफोन दिए जाते हैं. हेडफोन को प्लास्टिक में बंद करके दिया जाता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर यूज्ड (इस्तेमाल किए हुए) होते हैं. दोबारा यूज करने पर इनसे इन्फेक्शन का खतरा होता है.

अवॉइड कीजिए कॉफी
एयरलाइंस के कर्मचारियों पर हुए सर्वे में पता चलता है कि कॉफी कंटेनर हर सुबह सही तरह से साफ नहीं किया जाता और ऐसा सप्लाई एजेंट की तरफ से होता है, जो लापरवाही बरतता है. इसलिए फ्लाइट में कॉफी अवाइड करें तो अच्छा है.

खुले होते हैं प्लेन के कई नट
प्लेन जब अपनी उड़ान पर होता है तो एक-दो नहीं, बल्कि कई नट-बोल्ट खुले होते हैं और ये आपका पायलट भी जानता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. प्लेन का सिस्टम ज्यादातर पार्ट्स के अल्टर यूज कर लेता है. जैसे-प्लेन की राइट विंग के दो स्क्रू हमेशा खुले होते हैं, ताकि उन्हें मूव किया जा सके और प्लेन को टर्न लेने में मदद मिले.

ट्रे टेबल
फूड रखने, अपना हाथ रखने या लैपटॉप रखने के साथ इस ट्रे का यूज़ बेबी के डायपर बदलने के लिए भी होता है. इसके अलावा सीट, सीट पॉकेट के साथ-साथ सेफ्टी बुक में काफी कीटाणु होते हैं. इसलिए बैठने से पहले चेक कर लें कि अच्छे ढंग से साफ-सफाई हुई हो, वरना आप बीमार पड़ सकते हैं.

लाइफ जैकेट
क्या आपने कभी खुद चेक किया है कि लाइफ जैकेट्स सीट के नीचे हैं या नहीं. आपको करना चाहिए. अक्सर ये सही जगह पर नहीं होतीं.

डिस्कार्ड होने तक नहीं धोए जाते कंबल और तकिए

लंबी दूरी की फ्लाइट्स में पैसेंजर्स को प्रोवाइड किए जाने वाले कंबल और तकिए दिखते भले ही साफ हों लेकिन होते नही हैं. प्लेन के अंदर गंदगी कम होती है जिससे वे मैले नहीं दिखते लेकिन उनमें कीटाणु मौजूद होते हैं.