रेलवे स्टेशन पर नहीं फैलेगा कोरोना वायरस? यात्रियों को मिलने लगी एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा
Advertisement

रेलवे स्टेशन पर नहीं फैलेगा कोरोना वायरस? यात्रियों को मिलने लगी एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट जैसी सुविधा मुहैया करने की शुरुआत की है. अब यात्रियों के टिकट बुकिंग के बाद मोबाइल पर एक क्यूआर कोड (QR Code) भेजा जा रहा है.

रेलवे स्टेशन पर नहीं फैलेगा कोरोना वायरस? यात्रियों को मिलने लगी एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा

नई दिल्ली: अब आपको रेलवे स्टेशनों (Railway Station) में कोरोना वायरस (COVID19) का डर नहीं सताएगा. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा दी जा रही है. टिकट लेने से लेकर सभी काम बिना किसी के संपर्क में आए (Contactless) किए जा रहे हैं. ऐसी व्यवस्था लागू होने से यात्रियों में कोरोना वायरस फैलने की संभावना बेहद कम हो गई है.

  1. रेलवे स्टेशनों में मिल रही एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा
  2. कोरोना से बचाव के लिए अपनाई गई नई नीति
  3. कोरोना संक्रमण की संभावना बेहद कम

प्रयागराज से शुरू हुई नई व्यवस्था
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट जैसी सुविधा मुहैया करने की शुरुआत की है. अब यात्रियों के टिकट बुकिंग के बाद मोबाइल पर एक क्यूआर कोड (QR Code) भेजा जा रहा है. यात्रियों को ये क्यूआर कोड टिकट काउंटर पर दिखाना होता है. रिजर्वेशन काउंटर कलर्क क्यूआर कोड को स्कैन करके बोर्डिंग टिकट जारी कर रहे हैं. यात्री बोर्डिंग पास (Boading pass) अपने सामने रखे मशीन से निकाल सकते हैं. यहां यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों के बीच के कॉन्टेक्ट को शुन्य कर दिया गया है. यहां टिकट काउंटर कलर्क और यात्रियों को  किसी भी टिकट या डॉकुमेंट को छूने की जरूरत नहीं पड़ती.

वेब कैमरे की मदद भी ली जा रही
यात्रियों की सही पहचान करने के लिए टिकट काउंटर (Ticket Counter) के पास ही एक वेब कैमरा भी लगाया गया है. टिकट कलर्क यात्री के पहचान पत्र और चेहरे को वेब कैमरे की मदद से वेरिफाई कर सकते हैं. साथ ही टिकट काउंटर के पास एक स्क्रीन लगाई गई है. यात्री इसकी मदद से अपने यात्रा का विवरण देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: LIC ने घटाए अपने ब्याज दर, ग्राहकों को मिलेगा अब तक का सबसे सस्ता Home Loan

बताते चलें कि भारतीय रेलवे 12 मई से ही 30 एसी बोगी वाले स्पेशन ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इसके अलावा 200 स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन हो रहा है.

VIDEO

Trending news