5G Service पर Airtel का धांसू प्लान, Jio को टक्कर देने में नहीं है पीछे
topStorieshindi

5G Service पर Airtel का धांसू प्लान, Jio को टक्कर देने में नहीं है पीछे

Airtel 5G Plan:अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Jio) अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर देगी.

5G Service पर Airtel का धांसू प्लान, Jio को टक्कर देने में नहीं है पीछे

5G Service Plan: देश में 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में 5G सेवाओं को लॉन्च किया. इसके साथ ही मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट युग का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कीं. ये सेवाएं अगले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे देशभर में उपलब्ध करा दी जाएंगी. अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराने में सक्षम पांचवीं पीढ़ी या 5जी सेवा से नए आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ मिलने की उम्मीद है.

5जी सेवाएं

इस बीच देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में से एक एयरटेल ने 5G सेवाओं से जुड़े अपने भविष्य के प्लान के बारे में भी बताया है. भारती एयरटेल शनिवार से चार महानगरों समेत आठ शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू करने जा रही है और कंपनी की मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना है. भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने यह जानकारी दी.

आठ प्रमुख शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं

मित्तल ने आईएमसी-2022 में कंपनी के प्लान के बारे में बताते हुए कहा कि देश का सबसे पुराना निजी दूरसंचार ऑपरेटर आठ प्रमुख शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू कर रहा है और मार्च 2023 तक देश के ज्यातादर हिस्सों और मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी. ऐसे में एयरटेल अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी जियो को टक्कर देने में पीछे नहीं है.

देश के कोने-कोने में 5G सेवाएं

इसके अलावा अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर देगी. जियो इस महीने के अंत तक 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी करने की कवायद में जुटी है. इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022 के कार्यक्रम में अंबानी ने कहा कि जियो 5जी की वहनीय सेवाएं शुरू करेगी और दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news