Airtel का आरोप-Jio ने बाजार खराब करने वाली कीमत नीति अपनायी है
Advertisement

Airtel का आरोप-Jio ने बाजार खराब करने वाली कीमत नीति अपनायी है

देश की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल ने बाजार में नई उतरी रिलायंस जियो पर बाजार खराब करने वाली कीमत नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इंटरकनेक्शन शुल्क बढ़ाया जाए तथा कंपनियों को ग्राहकों को जोड़े रखने के लिये प्रोत्साहन योजना चलाने की छूट हो.

एयरटेल ने कहा-जियो का मुफ्त पेशकश से उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है.

नई दिल्ली : देश की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल ने बाजार में नई उतरी रिलायंस जियो पर बाजार खराब करने वाली कीमत नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इंटरकनेक्शन शुल्क बढ़ाया जाए तथा कंपनियों को ग्राहकों को जोड़े रखने के लिये प्रोत्साहन योजना चलाने की छूट हो.

इंटरनकनेक्शन उपयोग शुल्क (आईयूसी) उन मोबाइल कंपनियों को मिलता है जहां कॉल खत्म होती है. प्रतिद्वंद्वी जियो के खिलाफ एकजुट तीनों दूरसंचार कंपनियों..एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया सेल्यूलर..ने कहा कि मौजूदा आईयूसी 14 पैसे प्रति मिनट है जो लागत से कम है और इसे ठीक किये जाने की जरूरत है. तीनों कंपनियों ने अंतर-मंत्रालयी समूह (आईएमजी) के साथ अलग-अलग बैठक की.

आइडिया ने दलील दी कि आईयूसी को ठीक से निर्धारित किये जाने की जरूरत है ताकि बाजार खराब करने वाली वॉयस कीमत माहौले को ठीक किया जा सके.

उसने यह भी कहा कि जियो का मुफ्त पेशकश से उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और वॉयस तथा डाटा दोनों के लिये न्यूनतम दर तय करने का सुझाव दिया ताकि बाजार कीमत खराब करने वाली कीमत व्यवस्था पर लगाम लगाया जा सके.

Trending news