रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए Airtel व Idea के नए प्लान, नए पैकेज में ये हैं ऑफर

रिलायंस जियो की ओर से मुफ्त वायस व डेटा सेवाओं की अपनी पेशकश को आगे बढाए जाने के बीच एयरटेल व आइडिया ने दो लगभग समान प्लान की घोषणा की, जिसमें लगभग ग्राहकों के लिए नि:शुल्क काल व सीमित मोबाइल इंटरनेट की पेशकश की गई है। इन 28 दिन वैधता वाले प्लान की कीमत लगभग 150 रुपये व 350 रुपये है।

रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए Airtel व Idea के नए प्लान, नए पैकेज में ये हैं ऑफर

नई दिल्ली : रिलायंस जियो की ओर से मुफ्त वायस व डेटा सेवाओं की अपनी पेशकश को आगे बढाए जाने के बीच एयरटेल व आइडिया ने दो लगभग समान प्लान की घोषणा की, जिसमें लगभग ग्राहकों के लिए नि:शुल्क काल व सीमित मोबाइल इंटरनेट की पेशकश की गई है। इन 28 दिन वैधता वाले प्लान की कीमत लगभग 150 रुपये व 350 रुपये है।

जियो की नि:शुल्क कॉल पेशकश का मुकाबला करने के लिए एयरटेल व आइडिया ने गुरुवार को क्रमश: 345 रुपये व 348 रुपये की दो योजनाएं पेश की जिनमें उनके ग्राहक देश में किसी भी नेटवर्क पर जितनी चाहे फोनकाल कर सकते हैं। इस प्लान के तहत ये दोनों कंपनियां 4जी ग्राहकों को 1जीबी व बिना 4जी हैंडसेट वाले ग्राहकों को 50 एमबी डेटा भी देंगी।

वहीं कम राशि वाले प्लान में एयरटेल व आइडिया का शुल्क क्रमश: 149 रुपये व 148 रुपये है। इसके तहत उसके ग्राहक कंपनी के नेटवर्क पर ही नि:शुल्क कॉल कर सकेंगे। इसमें दोनों कंपनियां 300एमबी 4जी व (50एमबी गैर-4जी हैंडसेट के लिए) डेटा उपलब्ध कराएंगी। वहीं सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भी कहा कि वह 149 रुपये से कम शुल्क वाले प्रीपेड प्लान पर काम कर रही है जिसमें सभी नेटवर्क पर कॉल मुफ्त होंगी।

यहां उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी नि:शुल्क 4जी वायस व डेटा सेवाओं की पेशकश अब अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है। कंपनी ने अपने परिचालन के पहले 83 दिन में ही 5.2 करोड़ ग्राहक जोड़कर रिकार्ड बनाया है। एयरटेल व आइडिया ने इन प्लान की घोषणा ऐसे समय में की है जबकि रिलायंस जियो के प्रस्तावित 149 रपये के प्लान के तहत 28 दिन तक देश भर में किसी भी नेटवर्क पर नि:शुल्क काल की जा सकेगी। इसमें किसी तरह का रोमिंग शुल्क भी नहीं लगेगा। इस प्लान में 300 एमबी 4जी डेटा (दिन के लिए) भी शामिल है। रात में डेटा का असीमित इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसके साथ ही जियो के प्रस्तावित प्लान में संगीत, मूवी, टीवी, न्यूज व अन्य एप का इस्तेमाल व नि:शुल्क एसएमएस भी हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जियो आगे चलकर अपने शुल्क और भी कम कर सकती है। क्रेडिट सुइस ने अपनी एक रिपोर्अ में कहा है कि हम पहले ही लिख चुके हैं कि जियो के पास अब भी घोषित शुल्क दरों में कटौती की पर्याप्त गुंजाइश है। फर्म के अनुसार उसे लगता है कि रिलायंस जियो जब बिलिंग शुरू करेगी तो उसके शुल्क कहीं अलग या कम होंगे। (एजेंसी इनपुट के सा‍थ)