काम की खबर: सरकारी बैंकों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, जानिए कब तक जमा करा सकते हैं कैश

सरकारी बैंक अपने कामकाज के टाइमिंग में बदलाव कर रहे हैं.

काम की खबर: सरकारी बैंकों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, जानिए कब तक जमा करा सकते हैं कैश
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सरकारी बैंक अपने कामकाज के टाइमिंग में बदलाव कर रहे हैं. अगर आप कैश जमा करने या निकालने के लिए बैंकों में आना-जाना करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. अब सरकारी बैंकों में ग्राहकों के लिए खुलने और बंद होने से संबंधित निर्देश जारी हो गया है. अब इसके तहत ही सभी बैंकों में काम होगा. 

सरकारी बैंकों की टाइमिंग बदली, शाम 5 बजे तक जमा होगा कैश
हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार सरकारी बैंकों के खुलने का समय बदल गया है.  मध्य प्रदेश और राजस्थान से इसकी शुरुआत हो चुकी है. यहां सरकारी बैंकों में अब सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बैंकिंग कामकाज होगा. पहले बैंक में दोपहर बाद 2 बजे तक ही कैश जमा होता था. अब ग्राहक शाम 5 बजे तक कैश जमा कर सकते हैं. इसके अलावा राजस्‍थान में भी बैंकों की टाइमिंग चेंज हो गई है. प्राप्त जानकारी मुताबिक बाड़ी में 1 जनवरी 2020 से बैंकों के कामकाज का समय बदल गया है. बताते चलें कि पहले सिर्फ दोपहर 2 बचे तक ही आप नकदी जमा कर सकते थे. अब नए नियम के लागू होने के बाद शाम 5 बजे तक भी नकद डिपॉजिट या निकाल सकते हैं. बैंकों के बंद होने का समय शाम 6 बजे किया गया है. यह आदेश स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने लिया है. 

क्‍यों बदला  बैंक का टाइम
वित्त मंत्रालय ने पिछले साल ही सरकारी नियंत्रण वाले बैंकों के कामकाज को समान रखने का निर्देश दिया था. लेकिन विभिन्न बैंकों में तालमेल नहीं बैठ पाने की वजह से इस पर अमल नहीं हो पाया था. मौजूदा बदलाव के बाद बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रखा गया है. कुछ बैंकों में इसे सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कर दिया गया है. वहीं अन्य इलाकों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बैंकिंग कामकाज हो रहा है. बताते चलें कि पहले नए टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के 3 ऑपशन सुझाए गए थे. पहला- सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक, दूसरा- सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक और तीसरा- सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक.