close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया में सबसे अमीर जेफ बेजोस, एक झटके में कमाए 13,000 करोड़

दुनिया में सबसे अमीर जेफ बेजोस, एक झटके में कमाए 13,000 करोड़
डील से बेजोस ने एक झटके में ही 13,000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. संपत्ति के मामले में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेजॉन के शेयरों में 2 फीसदी बढ़ोतरी से बेजोस की कुल संपत्ति में 90 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ. उनकी संपत्ति बढ़कर 90.6 अरब डॉलर हो गई जोकि बिल गेट्स की संपत्ति (90.1 अरब डॉलर) से थोड़ी ही ज्यादा है.

ग्रॉसरी चेन खरीदने से हुआ फायदा
हाल ही में अमेरिका की सबसे बड़ी ग्रॉसरी चेन व्होल फूड्स को खरीदा था. इस डील से बेजोस ने एक झटके में ही 13,000 करोड़ रुपए (2 अरब डॉलर) कमा लिए थे. ग्रॉसरी चेन को खरीदने से बिजोस की दौलत 2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ.

पहले भी छोड़ा था बिल गेट्स को पीछे
यह पहली बार नहीं है जब बेजोस बिल गेट्स से आगे निकले हैं। इससे पहले जुलाई में भी यह हुआ, लेकिन तब वह कुछ ही घंटों बाद फिर पिछड़ गए. 27 जुलाई को अमेजॉन के शेयर चढ़ने के बाद बेजोस की संपत्ति बढ़कर 90.6 बिलियन डॉलर हो गई थी. हालांकि, दिनभर के कारोबार में उनके शेयर फिर से गिर गए और अमीरों की सूची में बिल गेट्स टॉप पर काबिज हो गए थे. 

6 महीने पहले वॉरेन बफे को छोड़ा था पीछे
करीब छह महीने पहले बेजोस, अमानसियो ऑर्टेगा और वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने थे. बेजोस ने कथित तौर पर इस साल में अपनी संपत्ति में 10.2 अरब डॉलर जोड़े हैं. बेजोस पहली बार 1998 में फोर्ब्स के 400 में शामिल हुए थे.

दान में बेजोस से बहुत आगे हैं गेट्स 
गेट्स ने अरबपतियों को अपनी कम-से-कम आधी संपत्ति दान में देने को प्रोत्साहित करने के लिए वॉरन बफेट के साथ चैरिटी इंस्टिट्यूशन गिविंग प्लेज की स्थापना की है. साल 2016 तक गेट्स ने इसमें 31.1 बिलियन डॉलर (करीब 1,99,677 करोड़ रुपए) दान कर चुके हैं. फोर्ब्स के आकलन के मुताबिक, गिविंग प्लेज पर दस्तखत नहीं करने वाले बेजोस भी 2015 के अंत तक इसमें करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) दान कर चुके हैं.

बचपन में थी पैसों की तंगी
जेफ आज भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब उन्हें पैसों की तंगी थी. जब वे 4 साल के थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया. उनके परिवार की माली हालत उस वक्त ठीक नहीं थी. तलाक के बाद उनकी मां ने दूसरी शादी की. जेफ का पालन-पोषण नाना के यहां हुआ था.