अमेजन की त्‍योहारी सीजन सेल के दौरान 50,000 लोगों को मिलेगी नौकरी, करने होंगे ये काम

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने त्योहारों से पहले पूरे देश के अपने नेटवर्क में 50,000 अस्थायी (मौसमी) पद सृजित किए हैं. कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने के लिए यह कदम उठाया है.

अमेजन की त्‍योहारी सीजन सेल के दौरान 50,000 लोगों को मिलेगी नौकरी, करने होंगे ये काम
त्‍योहारी सीजन सेल के दौरान अमेजन 50,000 लोगों को देगी नौकरी, करना होगा ये काम

नई दिल्ली : ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने त्योहारों से पहले पूरे देश के अपने नेटवर्क में 50,000 अस्थायी (मौसमी) पद सृजित किए हैं. कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने के लिए यह कदम उठाया है. अमेजन इंडिया के देशभर में 50 से अधिक आपूर्ति केंद्र, छंटाई केंद्र और करीब 150 डिलिवरी केंद्र हैं. अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (इंडिया कस्टमर फुलफिलमेंट) अखिल सक्सेना ने को बताया कि लोगों की खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमने टीम का उल्लेखनीय तौर पर विस्तार किया है. इसके लिए हमने त्योहारी मौसम में सहयोगियों की संख्या को दोगुना तक बढ़ा दिया है. इसके अलावा पिछले त्योहारी मौसम की तुलना में ग्राहक सेवा केंद्रों को भी दोगुना किया गया है.

उन्होंने कहा कि अस्थायी कर्मियों की संख्या में की गयी यह बढ़ोतरी कंपनी के ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के लिए काफी अहम साबित होने वाले हैं. अमेजन 10-15 अक्टूबर तक ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल का आयोजन करेगी. अमेजन सालों भर अपने बुनियादी ढांचा और डिलिवरी नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में भारी निवेश करती रही है.

सक्‍सेना ने कहा कि इन अस्‍थायी नौकरियों का सृजन मुंबई, दिल्‍ली, हैदराबाद, चेन्‍नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, पुणे और अन्‍य शहरों के फुलफिलमेंट सेंटर्स, सॉर्टिंग सेंटर्स, डिलिवरी स्‍टेशंस और कस्‍टमर सर्विस साइट्स के लिए किया गया है. उन्‍होंने कहा कि फेस्टिव सीजन के दौरान अस्‍थायी कर्मचारी सामान चुनने, उनकी पैकिंग करने और कुरियर करने से लेकर उसकी डिलिवरी तक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

इन अस्‍थायी कर्मचारियों में से कुछ 16 शहरों में स्थित 20 कस्‍टमर सर्विस साइट्स पर ग्राहकों को तमाम भाषाओं में वॉयस सपोर्ट उपलब्‍ध कराएंगे. कस्‍टमर सपोर्ट के ये साइट्स देशभर के अमेजन ग्राहकों को ऑर्डर से पहले और बाद में ईमेल, चैट, सोशल मीडिया और फोन के जरिए मदद करेंगे. आमतौर पर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां सेल की अवधि के दौरान हजारों लोगों को नियुक्‍त करती हैं ताकि अत्‍यधिक ऑर्डर मिलने पर डिलिवरी और सपोर्ट में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो.