अमेजन ने लॉन्च किया फॉर्मेसी स्टोर, घर बैठे मंगा सकेंगे दवाइयां
Advertisement

अमेजन ने लॉन्च किया फॉर्मेसी स्टोर, घर बैठे मंगा सकेंगे दवाइयां

 ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) ने ऑनलाइन फार्मेसी लॉन्‍च की है. शुरुआत में अभी बेंगलुरु में इस सर्विस से दवाएं सप्‍लाई होंगी. 

फाइल फोटो

बेंगलूरूः ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon India) ने ऑनलाइन फार्मेसी लॉन्‍च की है. शुरुआत में अभी बेंगलुरु में इस सर्विस से दवाएं सप्‍लाई होंगी. बाद में दूसरे शहरों में लॉन्‍च किया जाएगा.

मिलेंगी ये दवाइयां
अमेजन के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा- 'कंपनी अपने सभी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. अभी हम बेंगलुरु में अमेजन फार्मेसी लॉन्च कर रहे हैं, जिससे ग्राहक प्रिस्क्रिप्शन और ओवर द काउंटर आधारित दवाओं को घर बैठे ही ऑर्डर कर सकें. इस सर्विस के तहत उन्हें दवाएं, बेसिक हेल्थ डिवाइसेज और आयुर्वेद मेडिकेशन सर्टिफाइड सेलर्स के जरिए उपलब्ध कराए जाएंगे. कोरोना काल में यह सेवा ग्राहकों के लिए बेहद मददगार होगी.'

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते दौरान दवाइयों की मांग में तेजी आई है. इसलिए ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अब मेडिकल सेक्टर में भी कदम रख रही है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि Amazon Pharmacy सर्विस पर ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन-आधारित दवाएं, बुनियादी स्वास्थ्य उपकरणों सहित सभी भारतीय हर्बल दवाएं भी उपलब्ध होंगी.

सोशल डिस्टेंसिंग के कारण बढ़ी ऑनलाइन सर्विस
दरअसल कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए अब ऑनलाइन कंसलटेशन, ट्रीटमेंट और दवाओं की होम डिलीवरी पर ज्यादा जोर दे रहे हैं, जिसके चलते अमेजन ने भी अपना बिजनेस बढ़ाना का फैसला किया है.

भारत में 10 नए वेयरहाउस खोलेगी अमेजन
Coronavirus mahamari के बीच Amazon India ने भारत में अपने कारोबार और नेटवर्क को विस्तार देने की योजना बनाई है. कंपनी के मुताबिक वह देश के अलग-अलग हिस्सों में 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर (fulfillment centers) खोल रही है. ये सेंटर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पटना, लखनऊ (Lucknow), कोलकाता, हैदराबाद (Hyderabad), चेन्नै, लुधियाना और अहमदाबाद में खोले जाएंगे.

10 नए सेंटर खुलने के साथ Amazon के 15 राज्यों में 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर (fulfillment center) हो जाएंगे. इनकी स्टोरेज क्षमता 32 मिलियन क्यूबिक फुट से अधिक होगी. नए सेंटर में बड़े Appliance और फर्नीचर के लिए स्पेशल नेटवर्क और रिसीव सेंटर भी शामिल होंगे. कंपनी का फुल फिलमेंट नेटवर्क 8 मिलियन वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैला होगा.

यह भी पढ़ेंः सरकार की इस योजना से हर महीने 55 रुपये जमा कर पा सकते हैं 36 हजार रुपये!

ये भी देखें---

Trending news