एक दिन में दुनिया के इन सबसे बड़े रईसों ने कितना कमाया, जानकर उड़ जाएंगे होश

ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, कमाई में एक दिन का ये उछाल अब तक के इतिहास में किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा है. 

एक दिन में दुनिया के इन सबसे बड़े रईसों ने कितना कमाया, जानकर उड़ जाएंगे होश

सीएटल: अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने 13 मिलियन डॉलर और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने 5 मिलियन डॉलर की कमाई एक ही दिन में सोमवार 20 जुलाई को कर डाली.

ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अमेजन के फाउंडर की कमाई में एक दिन का ये उछाल अब तक के इतिहास में किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा है. बेजोस की किस्मत उस वक्त चमक उठी, जब महामारी के दौरान वेब शॉपिंग ट्रेंड्स के चलते अमेजन का स्टॉक 7.9 फीसदी की तेज गति से बढ़ा.

अमेजन का स्टॉक पहले ही इस साल 73 फीसदी तक बढ़ चुका है. कोरोना वायरस महामारी जब से शुरू हुई है, यह बेहद तेजी से बढ़ रहा है. दुनिया भर के लोगों से घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है और इससे वेब पोर्टल्स से शॉपिंग करने में इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने आमदनी बढ़ाने के लिए बनाई नई रणनीति, जानें पूरा विवरण

बेजोस की फिलहाल नेट वर्थ 189.3 बिलियन डॉलर है. अमेजन के मुखिया ने हाल ही में क्लाइमेट चेंज से लड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर देने का ऐलान किया था ताकि तकनीक की दिग्गज इस कंपनी के कार्बन कम करने के प्रयासों को तेज करके ये लड़ाई लड़ी जा सके.

बेजोस इस साल पहले ही 74.4 बिलियन डॉलर की कमाई कर चुके हैं. बेजोस की पूर्व पत्नी मैकिंजी बेजोस भी अपनी कमाई में इस साल 4.6 बिलियन डॉलर का इजाफा करके विश्व के सबसे अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच चुकी हैं. सबसे अमीर महिलाओं की सूची में वो लॉरियल की उत्तराधिकारी फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

टेस्ला के मुखिया एलन मस्क भी सोमवार को चमक उठे, क्योंकि टेस्ला का स्टॉक कमाई की रिपोर्ट्स में 9.5 फीसदी बढ़ गया था. मस्क की कुल संपत्ति 5 मिलियन डॉलर बढ़ गई और वो 74.2 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ दुनियां के पांचवें सबसे अमीर आदमी बन गए.

स्टॉक मार्केट में टेस्ला के इस उछाल ने कंपनी की वैल्यू में 305.6 बिलियन डॉलर जोड़ दिए, जिसके चलते उसने टोयोटा का 100 बिलियन डॉलर से पीछे छोड़ दिया. टोयोटा हाल ही तक विश्व की सबसे ज्यादा कीमत वाली मोटर कंपनी थी, लेकिन मस्क की इलेक्ट्रिक कार की पहल ने उसे अपनी जगह से हिला दिया है. 

ये भी देखें-