अमेरिका का भारत को झटका, 50 प्रोडक्ट पर आज से नहीं मिलेगी टैक्स छूट

अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयात होने वाले 50 प्रोडक्ट को ड्यूटी फ्री की सूची से बाहर कर दिया है. फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है.

अमेरिका का भारत को झटका, 50 प्रोडक्ट पर आज से नहीं मिलेगी टैक्स छूट

वाशिंगटन : अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयात होने वाले 50 प्रोडक्ट को ड्यूटी फ्री की सूची से बाहर कर दिया है. फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है. इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत प्रणाली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति उद्घोषणा जारी की. जिसके बाद एक नवंबर से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने का काम शुरू हो गया है.

शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा
अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के एक अधिकारी ने कहा, 'एक नंवबर से इन उत्पादों को जीएसपी कार्यक्रम के तहत शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा. हालांकि, सबसे ज्यादा पसंदीदा राष्ट्र के लिए निर्धारित शुल्क दरों पर आयात जारी रखा जा सकता है.' उत्पादों की समीक्षा से पता चलता है कि राष्ट्रपति की घोषणा देश विशेष नहीं होकर उत्पाद विशेष है. भारत, अमेरिका की जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी है इसके चलते अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उस पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा.

जीएसपी, अमेरिकी व्यापार तरजीही कार्यक्रम का सबसे पुराना और बड़ा कार्यक्रम है. जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिये डिजाइन किया गया है. जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गयी है, उनमें भारत के कम से कम 50 उत्पाद है. 2017 में जीएसपी के भारत का अमेरिका को शुल्क मुक्त निर्यात 5.6 अरब डॉलर से अधिक रहा.

(इनपुट भाषा से)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.