SBI के अलावा ये 10 बैंक भी दे रहे हैं सस्ता होम लोन, आप भी चेक करिए

SBI ने होम लोन (Home Loan) पर पर कई ऑफर्स का ऐलान किया है. SBI के अलावा भी कई ऐसे बैंक्स हैं जो ग्राहकों को सस्ता होम लोन ऑफर (Home loan offer) कर रहे हैं. हम यहां पर उन चुनिंदा 10 बैंकों के बारे बताने जा रहे हैं, जहां से आप होम लोन ले सकते हैं.   

SBI के अलावा ये 10 बैंक भी दे रहे हैं सस्ता होम लोन, आप भी चेक करिए

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने त्योहारों (Festivals) को देखते हुए होम लोन (Home Loan) पर ऑफर्स की बरसात कर दी है. आप भी SBI से सस्ते होम लोन का फायदा उठा सकते हैं. अगर किसी वजह से आपको SBI से होम लोन नहीं मिलता या आपकी पसंद के रेट पर नहीं मिलता तो आपके पास दूसरे विकल्प भी मौजूद हैं. 

इस दिवाली अगर आप भी घर लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये बड़ा शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि 1 अक्टूबर के बाद से बैंकों की ब्याज दरें एक्सटर्नल बेंचमार्क पर शिफ्ट हो चुकी हैं, जिससे लोन लेना काफी सस्ता हो गया है. SBI के अलावा कई बैंक्स ग्राहकों को काफी सस्ता लोन ऑफर कर रहे हैं. 

हम आपको उन 10 बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे कम ब्याज पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं. कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है.

ये 10 बैंक दे रहे सस्ता होम लोन

1. Union Bank of India
सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वालों की फेहरिस्त में शामिल है. ये बैंक 6.70 परसेंट पर होम लोन दे रहा है, जो कि 7.15 परसेंट अधिकतम तक जाता है. अगर आप यहां से लोन लेते हैं तो कुल लोन पर आपको 0.50 परसेंट प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना पड़ता है. हालांकि, यहां प्रोसेसिंग फीस 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती. ऑफर्स की ज्यादा जानकारी आपको उनकी वेबसाइट https://www.unionbankofindia.co.in/english/home-loan.aspx पर जाएगी.

2. Bank of India
बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को 6.85 परसेंट पर लोन दे रहा है. ये बैंक कुल लोन की रकम पर 0.25 परसेंट प्रोसेसिंग वसूलता है. जो 1,500 रुपये से लेकर अधिकतम 20,000 रुपये के बीच होती है. इस बैंक का अधिकतम ब्याज 7.15 परसेंट है. ज्यादा जानकारी आपको https://www.bankofindia.co.in/homeloan पर मिल जाएगी.

3. Central bank of India
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी आपको 6.85 परसेंट की दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है. प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपको कुल लोन राशि का 0.50 परसेंट चुकाना होगा जिसकी सीमा अधिकतम 20,000 रुपये तय की गई है. आपको यहां अधिकतम 7.30 परसेंट पर होम लोन मिल जाएगा. इस पर ज्यादा जानकारी https://www.centralbankofindia.co.in/English/cent_home_loan.aspx पर मिल जाएगी. 

4. Canara bank
कैनरा बैंक होम लोन 6.90 परसेंट की दर से दे रहा है. कुल राशि पर 0.50 परसेंट की प्रोसेसिंग फीस लगेगी, जो अधिकतम 10,000 रुपये तक हो सकती है. कैनरा बैंक की अधिकतम ब्याज दर 8.90 परसेंट है. ज्यादा जानकारी के लिए आप बैंक की वेबसाइट https://www.canarabank.com/User_page.aspx?menulevel=1&menuid=3&CatID=21 पर जा सकते हैं. 

5. Punjab & Sind Bank 
पंजाब एंड सिंध बैंक भी आपको 6.90 परसेंट की दर से होम लोन दे रहा है, जो अधिकतम 7.25 परसेंट तक जाता है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये बैंक प्रोसेसिंग फीस और इंसपेक्शन चार्ज नहीं ले रहा है. यानि कम से कम 10-15 हजार रुपये की आराम से बचत हो सकती है. आपको बैंक की वेबसाइट https://www.psbindia.com/content/housing पर ज्यादा जानकारी मिल जाएगी. 

6. HDFC Bank
एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का देश का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। अगर प्रोसेसिंग फीस की बात की जाए तो बैंक लोन की राशि के 0.5 फीसद की दर से यह शुल्क वसूलता है। हालांकि, यह रकम 3,000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी. 

7. ICICI Bank 
ICICI बैंक 6.95 परसेंट पर होम लोन ऑफर कर रहा है, जो अधिकतम 7.95 परसेंट है. बैंक कुल लोन अमाउंट पर 0.50 परसेंट की प्रोसेसिंग फीस लेता है. ज्यादा जानकारी बैक की वेबसाइट https://www.icicibank.com/html/en/Personal-Banking/loans/home-loan/index.html पर मिल जाएगी.

8. Kotak Mahindra Bank
कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 7% की दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है. कोटक महिंद्रा बैंक का कहना है कि जो कस्टमर अपना लोन कोटक में ट्रांसफर करते हैं तो उन्हें 20 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा. महिलाओं के लिए बैंक अतिरिक्त डिस्काउंट भी ऑफर कर रहा है. आप बैंक की वेबसाइट https://www.kotak.com/en/personal-banking/loans/home-loan.html पर जाकर ज्यादा डिटेल ले सकते हैं.

9. Axis Bank
निजी सेक्टर का बैंक Axis bank भी त्योहारों को देखते हुए 6.90% परसेंट पर होम लोन ऑफर कर रहा है. बैंक ने कार लोन, गोल्ड लोन, पर्सनल लोन पर भी कई तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स की पेशकश की है. ज्यादा जानकारी आपको https://www.axisbank.com/retail/loans/home-loan/axis-bank-home-loan/features-benefits पर मिल जाएगी

10. Bank of Baroda
बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन ट्रांसफर करने पर भारी छूट दे रहा है. बैंक मौजूदा होम लोन ब्याज दरों पर 0.25 परसेंट की छूट ऑफर कर रहा है. साथ ही प्रोसेसिंग फीस भी बैंक ने माफ करने का ऐलान किया है. आप बैंक की वेबसाइट https://www.bankofbaroda.in/baroda-home-loan.htm से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए एक्शन में सरकार, उठाया ये कदम

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.