close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

NCR में नहीं कम हो रही होम बायर्स की परेशानियां, बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन पर मजबूर

होम बायर्स का कहना है कि बिल्डर को अभी 1 हफ्ता पहले ही बिजली का कनेक्शन मिला है और बिल्डर 9-10/यूनिट चार्ज करने की बात कह रहा है. पेमेंट नहीं करने पर मर्जी से बिल्डर फ्लैट की बिजली काट देता है.

NCR में नहीं कम हो रही होम बायर्स की परेशानियां, बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन पर मजबूर

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में घर खरीदारों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. फ्लैट खरीदार अब घरों की बॉलकोनी के बाहर पोस्टर लगाकर प्रदर्शन कर रहे हैं. बायर्स का आरोप है कि पूरी पेमेंट करने के बाद बायर्स को जिन फेसिलिटीज का वादा किया गया था, नहीं दी जा रही हैं. दरअसल, ये पूरा मामला नोएडा के एपेक्स एथिना प्रोजेक्ट का है, जहां होम बायर्स बिल्डर्स से बेसिक सुविधाओं के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं. 

क्या है होम बायर्स का आरोप
सोसाइटी के प्रेसीडेंट वरुण मित्तल का कहना है कि बिल्डर को अभी 1 हफ्ता पहले ही बिजली का कनेक्शन मिला है और बिल्डर 9-10/यूनिट चार्ज करने की बात कह रहा है. पेमेंट नहीं करने पर मर्जी से बिल्डर फ्लैट की बिजली काट देता है जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बिल्डर ने बिजली और मेंटिनेंस को प्रीपेड मीटर से कनेक्ट कर दिया है जो कि पूरी तरह से गलत है. मेंटिनेंस के नाम पर भी ज्यादा पैसे वसूले जा रहे हैं. फिलहाल 2.50/Sq ft का चार्ज लेने की बात की जा रही है जबकि सुविधाओं को अभी पूरी तरह से टोटा है. 

एपेक्स एथिना सोसाइटी के ज्वाइंट सेक्रेटरी राहुल सिन्हा कहते हैं कि प्रोजेक्ट में अभी काफी काम बाकी है. पूरी सोसाइटी में लीकेज की समस्या है. STP यानी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट काम नहीं कर रहा है. बारिश होने से बेसमेंट में पूरी तरह पानी भर जाता है. लॉबी में लाइट्स नहीं है. ऐसे में भयानक बीमारियों के फैलना का डर है.  

बायर आर के चव्हाण ने बताया कि पिछले 3 साल से बिल्डर के साथ 50 मीटिंग कर चुके हैं लेकिन अभी तक मिले हैं तो झूठे आश्वासन. हर बार बिल्डर नई तारीख दे देता है और वादा करता है कि काम को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. बायर्स ने कई बार बिल्डर से काम पूरा करने की गुहार लगाई है लेकिन अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है. प्रोजेक्ट में करीब 2-3 साल की देरी है. फिलहाल 350 परिवार रह रहे हैं. 6 टॉवर में अभी भी काफी काम होना बाकी है. फिनशिंग के नाम पर बिल्डर ने काम पूरा नहीं किया है. इस बाबत नोएडा अथॉरिटी को कई बार पत्र लिख चुके हैं. अभी तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है.   

कब लॉन्च हुआ प्रोजेक्ट
2011 में नोएडा के सेक्टर 75 में एपेक्स एथिना प्रोजेक्ट की बुकिंग की गई थी और इसे ऑफिशियल तरीके से 2013 में लॉन्च किया था. बिल्डर ने 2016 में पजेशन का वादा किया था. 7 एकड़ के इस प्रोजेक्ट में 6 टॉवर बनाए जाने थे. प्रोजेक्ट में अभी भी काफी काम होना बाकी है. प्रोजेक्ट में टॉवर खड़े हैं और फिनिशिंग का काम पूरा नहीं हुआ है.