Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: सनराइजर्स ने दिल्ली को 15 रनों से दी मात

1.5 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली अमेरिकन कंपनी बनी Apple, 5G फोन ने मचाया धमाल

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अमेरिका की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 1.5 ट्रिलियन डॉलर के पार चला गया है. 

1.5 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली अमेरिकन कंपनी बनी Apple, 5G फोन ने मचाया धमाल
फाइल फोटो

नई दिल्लीः आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल अमेरिका की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 1.5 ट्रिलियन डॉलर के पार चला गया है. कंपनी ने हाल ही में 5जी फोन लॉन्च किया है, जिसकी वजह से शेयर की कीमतों में उछाल देखने को मिला.

इतना हो गया प्रति शेयर का भाव
बुधवार को अमेरिका बाजार में एप्पल के प्रति शेयर का भाव 352 डॉलर पर पहुंच गया, जिससे बाजार पूंजीकरण 1.53 ट्रिलियन डॉलर हो गया. वियरेबल डिवाइसेस की वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि एप्पल अगले चार सालों में 2 ट्रिलियन डॉलर बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी बन जाएगी. 

2018 में बनी थी एक ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी
2018 में एप्पल अमेरिका की पहली एक ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी बनी थी. वियरेबल डिवाइसेस के बिजनेस में एक्सपर्ट का आकलन है कि ये जल्द ही 600 करोड़ डॉलर का बिजनेस कर लेगी. एयरपॉड्स और एप्पल वॉच से ऐसा होना जल्द संभव है. वहीं सर्विस बिजनेस भी 1000 करोड़ डॉलर के पार चला जाएगा. ऐसे में कंपनी जल्द ही शेयरों के बॉय बैक की घोषणा कर सकती है. 

100 करोड़ शेयर करेगी कम
कंपनी जल्द ही अपने 100 करोड़ शेयरों को वापस लेगी. फिलहाल उसने बाजार में करीब 460 करोड़ शेयर उतार रखे हैं, जिनको 360 करोड़ शेयर किया जाएगा. अगर शेयर का भाव 550 डॉलर जाता है तो फिर ये 2 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर जल्द ही आ सकती है. 

आईफोन की बिक्री में गिरावट 
फिलहाल आईफोन की बिक्री में गिरावट आ गई है, लेकिन सर्विसेज सेगमेंट से एप्पल को बहुत लाभ हो रहा है. एक साल में ही ये 17 फीसदी की ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहा है. इससे ही कंपनी को करीब 1330 करोड़ डॉलर की कमाई हुई है. सर्विसेज कैटेगिरी में ऐप स्टोर, एप्पल म्यूजिक, वीडियो, क्लाउड सर्विस, एप्पल टीवी प्लस और एप्पल कार्ड जैसी सुविधाएं मिलती हैं. 

ये भी देखें--