बिना बिजली चार्जिंग चलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 24 घंटे में बुक हो गईं सारी गाड़ियां

अब ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनकर तैयार है जिसे चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं है. इस कमाल ने पूरी दुनिया का ध्यान इस कार की तरफ खींचा है, यही वजह है चंद घंटों में ही पूरी कारें बुक हो गईं. तकनीकी तौर पर देखा जाएगा तो कार की सवारी के लिए आपको कुछ खर्च नहीं करना होगा.  

बिना बिजली चार्जिंग चलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, 24 घंटे में बुक हो गईं सारी गाड़ियां
फाइल फोटो

नई दिल्लीः इस वक्त पूरी दुनिया में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक बहुत बड़े चेंज से गुजर रही है. पेट्रोल-डीजल के बजाए अब कार कंपनियों ने अपना फोकस इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ कर दिया है. हालांकि अभी इन गाड़ियों को चार्ज करना सबसे बड़ी चिंता है. अब इस चिंता को भी अमेरिका की एक कंपनी ने दूर कर दिया है.Aptera नाम की कंपनी ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जिसको चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है. ये कार सोलर पॉवर से चार्ज होती है. कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज होने पर ये 1600 किलोमीटर तक चल सकेगी.

177 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

Aptera Paradigm कार महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. Aptera ने हाल ही में अपनी Solar Powered Electric Vehicle का प्री-ऑर्डर सेल शुरू की थी और यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई.

यह भी पढ़ेंः Gold Price Today, 14 December 2020, आज का सोने का भाव: कीमतों में आई हल्की नरमी, चांदी भी टूटी

इतने किलोवॉट की लगी है बैटरी

Aptera की इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है. यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है. कंपनी ने अगले साल उत्पादन और डिलीवरी शुरू करने की योजना बनाई है.

दो लोगों के बैठने की जगह
एप्टेरा की इस नई इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन एक छोटी जेट फ्लाइट की तरह है और इसमें दो लोगों के बैठने की जगह है. इस कार को Sol (white), Noir (black) और Luna (silver) जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है.  

ये है कीमत

एप्टेरा की इस कार की शुरुआती कीमत अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी करीब 19.1 लाख रुपये है. वहीं टॉप वैरिएंट की कीमत 46900 अमेरिकी डॉलर यानी 34.58 लाख रुपये है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.