क्या आप कर रहे हैं सैलरी बढ़ने का इंतजार, तो ये खबर है काम की!

हम आज आपको बता रहे हैं कि इस साल कितनी सैलरी बढ़ सकती है... 

क्या आप कर रहे हैं सैलरी बढ़ने का इंतजार, तो ये खबर है काम की!
फाइल फोटो

नई दिल्ली: फरवरी महीना बीतने को है और आपने अपना अप्रेजल फॉर्म भी भर दिया होगा. अब आप सैलरी बढ़ने के कयास भी लगा रहे होंगे.महीने दो महीने में कंपनी आपको सैलरी बढ़ने का लेटर भी दे देगी. लेकिन क्या आपको पता है कि इस साल आपको कितनी सैलरी हाइक मिल सकती है? हम आज आपको बता रहे हैं कि इस साल कितनी सैलरी बढ़ सकती है... 

क्या है पूरे बाजार का हाल?
ये साल सैलरी बढ़ने और अप्रेजल के लिहाज से बहुत अच्छा नहीं है. Aon Plc की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ये साल तनख्वाह बढ़ने के हिसाब से अच्छा नहीं रहने वाला. ऐसा इसलिए है कि देश की जीडीपी 5% के न्यूनतम स्तर पर है. अनुमान है कि इस साल औसतन सैलरी 9.1% ही रहने का अनुमान है. बताते चलें कि पिछले दशक भर में सैलरी बढ़ने की दर डबल डिजिट रही है. ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में सैलरी हाइक 2009 के बाद सबसे कम रहेगी.

इन क्षेत्रों में नौकरी करने वालों के लिए है बुरी खबर
रिपोर्ट के मुताबिक देश में नौकरीपेशा लोगों को औसतन 9.1 प्रतिशत की ही सैलरी हाइक मिलने की उम्मीद है. लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां काम करने वालों की सैलरी अधिकतम 7.6% तक ही बढ़ सकती है. इनमें ट्रांसपॉर्टेशन और लॉजिस्टिक्स शामिल हैं. दूसरी तरफ टेलिकॉम, ऑटो, रियल एस्टेट, हॉस्पिटैलिटी और रेस्ट्रॉन्ट से जुड़े एम्पलॉइज की बमुश्किल 8.5% तक ही तनख्वाह बढ़ेगी.

इन क्षेत्रों में नौकरी करने वालों की होगी बल्ले-बल्ले
ऐसा नहीं है कि इस साल सभी की सैलरी कम बढ़ेगी. देश की 39 प्रतिशत कंपनियां अपने कर्मचारियों को डबल डिजिट में सैलरी बढ़ाएगी. यानि इन कंपनियों में लोगों की सैलरी में 10 फीसदी से अधिक इजाफा होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल एफएमसीजी, केमिकल्स, हाईटेक और इंटरनेट कंपनियों में अच्छी सैलरी हाइक मिलने की उम्मीद है. इन क्षेत्रों में औसतन 10 प्रतिशत की हाइक मिलने की उम्मीद है.

ये वीडियो भी देखें: