1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री अरुण जेटली
Advertisement

1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगे. वित्त मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि साल 2019-20 के लिए अंतरिम बजट तैयार करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है.

1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री अरुण जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली वित्त वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगे. वित्त मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि साल 2019-20 के लिए अंतरिम बजट तैयार करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है. अब इस काम में और तेजी लाई गई है. मंत्रालय बजट भाषण के लिए पहले ही विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से अपनी राय देने के लिए कह चुका है. वर्ष 2019 के आम चुनाव से पहले भाजपा की अगुवाई वाली वर्तमान राजग सरकार का यह आखिरी बजट होगा.

3 दिसंबर से मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर रोक
पिछले महीने मंत्रालय ने 2019-20 के बजट के लिए कवायद शुरू की. इसके तहत वर्तमान वित्त वर्ष के लिए संशोधित व्यय एवं अगले वित्त वर्ष के लिए अनुमानित खर्च को अंतिम रूप देने के लिए इस्पात, बिजली और आवास एवं शहरी विकास मंत्रालयों समेत अन्य विभागों के साथ बैठक हुई. मंत्रालय 3 दिसंबर से मीडियाकर्मियों के नार्थ ब्लाक में प्रवेश पर रोक लगाएगा. यह रोक एक फरवरी, 2019 को बजट को पेश किए जाने तक रहेगी. नार्थ ब्लाक में वित्त मंत्रालय का कार्यालय है.

लगातार छठे साल बजट पेश करेंगे जेटली
जेटली लगातार छठे साल बजट पेश करेंगे. गौरतलब है कि चुनावी साल में जरूरी सरकारी खर्चों के लिए लेखानुदान लाया जाता है और नई सरकार पूर्ण बजट लाती है. इससे पहले यूपीए सरकार के वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने 17 फरवरी 2014 को लोकसभा में अंतरिम बजट पेश किया था.

Trending news