कजाकिस्तान की इस एयरलाइंस ने भारतीय को दिया बड़ा तोहफा
Advertisement

कजाकिस्तान की इस एयरलाइंस ने भारतीय को दिया बड़ा तोहफा

कजाकिस्तान की प्रमुख एयरलाइंस एयर अस्ताना भारत के दूसरे शहरों में विस्तार की तैयारी में है. कंपनी आने वाले वर्ष में मुंबई समेत देश के दूसरे शहरों के लिए भी उड़ान सेवा शुरू करेगी.

कजाकिस्तान की इस एयरलाइंस ने भारतीय को दिया बड़ा तोहफा

नई दिल्ली : कजाकिस्तान की प्रमुख एयरलाइंस एयर अस्ताना भारत के दूसरे शहरों में विस्तार की तैयारी में है. कंपनी आने वाले वर्ष में मुंबई समेत देश के दूसरे शहरों के लिए भी उड़ान सेवा शुरू करेगी. कंपनी फिलहाल कजाकिस्तान के प्रमुख शहर अलमाती से नयी दिल्ली और राजधानी अस्ताना से नयी दिल्ली के लिये उड़ान सेवा देती है. भारत के लिए सेवा शुरू होने के 13 साल पूरे होने के मौके पर एयर अस्ताना के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीटर फोस्टर ने कहा, भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है और आने वाले वर्ष में हम अपनी सेवा का विस्तार करेंगे.

  1. जुलाई 2017 में नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू की
  2. कजाकिस्तान व भारत के बीच हर सप्ताह 10 उड़ान संचालित होती हैं
  3. भारत के लिए सेवा शुरू होने के 13 साल पूरे होने किया ऐलान

उन्होंने कहा कि इसके तहत 2019 में हम मुंबई और अस्ताना के बीच उड़ान सेवा शुरू करेंगे. एयर अस्ताना ने अलमाती और नई दिल्ली के बीच 2004 में सेवा शुरू की थी. वहीं दो जुलाई 2017 को एयरलाइंस ने अस्ताना से नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू की. उन्होंने कहा कि हम कजाकिस्तान से भारत के दूसरे शहरों में उड़ान सेवा शुरू करने के लिए अवसरों को तलाश रहे हैं.

यह भी पढ़ें : VIDEO, दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो स्टाफ ने की यात्री से हाथापाई

कजाकिस्तान के सरकारी संपत्ति कोष सामरूक काजायना नेशनल वेलफेयर फंड और ब्रिटेन की बीएई सिस्टम की संयुक्त उद्यम है. कजाकिस्तान सरकार की इसमें 51 फीसदी तथा बीएई सिस्टम की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है. कंपनी के अनुसार एयर अस्ताना फिलहाल कजाकिस्तान और भारत के बीच हर सप्ताह 10 उड़ानों का परिचालन करती है. इसमें अलमाती और नई दिल्ली के बीच दैनिक उड़ान और अस्ताना और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में तीन उड़ानें शामिल हैं.

यात्रियों की संख्या के बारे में उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कजाकिस्तान और भारत के बीच हवाई यात्रियों की संख्या 2017 में बढ़कर अब तक 43,459 पहुंच गई जो 2016 के मुकाबले 43 प्रतिशत अधिक है.

यह भी पढ़ें : एयरलाइंस के 8 Secrets, ऊंचाई पर प्लेन ले जाकर सो जाता है पायलट !

एयरलाइन के पास 31 विमानों का बेड़ा है और 46 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों समेत कुल 66 मार्गों पर परिचालन करती है. इस मौके पर कजाकिस्तान के भारत में राजदूत बुलात सारसेनबायेब और एयर अस्ताना के जीएसए (जनरल सेल्स एजेंट) वीरेंद्र तेवतिया भी मौजूद थे.

Trending news